पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नियम तोड़ने वालों के सुबह-शाम होंगे चालान:कल से बाजार में बढ़ेगी भीड़, छह सीएसपी बनाएंगे सोशल डिस्टेंसिंग

ग्वालियर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के बढ़ते कहर के बीच भीड़ नियंत्रण से लेकर लोगों को सुरक्षा देना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी

पितृ पक्ष गुरुवार को अमावस्या तिथि के साथ संपन्न हो जाएंगे। पितृ पक्ष संपन्न होने के बाद शुक्रवार से अधिक मास यानि मलमास आरंभ हो जाएगा। इस दौरान खरीदारी के कई शुभ योग बन रहे हैं। शुभ योग में खरीदारी बढ़ेगी और आगामी त्याेहार से लेकर शादियों तक की खरीदारी लोग इस दौरान ही करेंगे। कोरोना के बढ़ते कहर के बीच भीड़ नियंत्रण से लेकर लोगों को सुरक्षा देना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। इसलिए एसपी अमित सांघी ने एक प्लान बनाया है।

शहर के 6 सर्किल के सीएसपी के नेतृत्व में 8 से 10 पुलिसकर्मियों की एक टीम लगाई जाएगी। यह टीम सुबह-शाम नियम तोड़ने वालों के चालान करेगी, इसमें आम लोगों से लेकर व्यापारी भी शामिल रहेंगे। बाकायदा अनाउंसमेंट सिस्टम इस टीम के पास रहेगा, बाजार में घूम-घूमकर सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अनाउंसमेंट कराया जाएगा और पुलिस की पेट्रोलिंग से बाजार में पुलिस की मौजूदगी दिखेगी। पेट्रोलिंग के दौरान संदिग्धों को पकड़ा जाएगा, जिससे लोग बेखौफ होकर खरीदारी कर सकें।

लकड़ी और प्लाईवुड की दुकानें सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी: शहर में लकड़ी व प्लायवुड की दुकानें सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी। अभी तक अधिकांश दुकानें रात 8 बजे तक खुल रही थीं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ग्वालियर टिंबर मर्चेंट एंड प्लाईवुड एसोसिएशन ने यह फैसला लिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने बताया कि लकड़ी और प्लाईवुड का बाजार मंगलवार को पूरी तरह बंद रहेगा।

पुलिस का यह रहेगा प्लान

  • सोशल डिस्टेंसिंग: एसपी अमित सांघी ने बताया कि शहर में 6 सीएसपी हैं। इसे लेकर होमवर्क पूरा कर लिया है। इनके सर्किल में जितने भी बाजार हैं, वहां इनके नेतृत्व में सुबह-शाम पुलिसकर्मियों की टीम भ्रमण करेगी। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन लोगों से कराया जा सके। हर बाजार के प्रमुख व्यापारी और व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों को बुलाकर बैठक कर स्पष्ट निर्देश दिए जाएंगे कि व्यापारी बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश न दें। सैनिटाइजर, ग्लब्स का इस्तेमाल करें।
  • ट्रैफिक: शहर के अधिकांश बाजार में अवैध पार्किंग ट्रैफिक जाम की सबसे बड़ी वजह है। इसके लिए मल्टीलेवल पार्किंग में लोग अपने वाहन लगाएं, इसके लिए पहले अनाउंसमेंट किया जाएगा। इसके बाद चालान कराया जाएगा। जो मार्ग वन-वे हैं, उनका पालन सख्ती से कराया जाएगा। ट्रैफिक पॉइंट और बढ़ाए जाएंगे।
  • सुरक्षा: एसपी ने बताया कि हर थाना प्रभारी से बीट प्रभारियों की सूची मंगवाई है। अब बीट प्रभारियों की जवाबदेही तय की जा रही है। जिस क्षेत्र में घटना हुई, वहां के बीट प्रभारी की जिम्मेदारी होगी। जितने भी लूट, चोरी के बड़े मामले हैं। उनमें व्यवस्था की जा रही है बीट प्रभारी और जांचकर्ता अगले ही दिन पूरी रिपोर्ट एसपी को पेश करें कि उन्होंने जांच के लिए क्या-क्या किया।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें