• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The Inflow Of Chinese Items Decreased, So Their Prices Increased By 40 Percent During The Festival.

दीपावली का बाजार:चीनी आयटम की आमद घटी इसलिए त्योहार पर इनकी कीमतें 40 प्रतिशत तक बढ़ीं

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करवाचाैथ और दीपावली करीब है इसलिए शहर के प्रमुख बाजारों में खरीदारों का हुजूम उमड़ रहा है। नजरबाग मार्केट गुरुवार की शाम खचाखच भरा नजर आया। - Dainik Bhaskar
करवाचाैथ और दीपावली करीब है इसलिए शहर के प्रमुख बाजारों में खरीदारों का हुजूम उमड़ रहा है। नजरबाग मार्केट गुरुवार की शाम खचाखच भरा नजर आया।
  • घर-प्रतिष्ठान सजाने के लिए शुरू हुई इलेक्ट्रिक आयटम की खरीदारी

चमकदार और सुंदर दिखने की वजह से लोगों की डिमांड में शामिल हुए चायना आयटमों पर इस बार महंगाई की मार भारी है। विशेष तौर पर दीपावली के त्योहार में चायना के सामान की मांग काफी बढ़ी हुई रहती है, लेकिन पिछले साल से आयात कम होने के कारण अब इन आयटम के दामों में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। इसके बाद भी दुकानदार लोगों को मांग के अनुरूप लाइट, सजावट आदि के सामान की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए कीमतें घटने के आसार नहीं है।

तीन सेक्टर... वैरायटी अिधक होने के कारण चीन के पटाखे भी बने पसंद

1. इलेक्ट्रॉनिक: चायना मेड झालर, लेजम लाइट, दीपक की डिमांड दीपावली पर बढ़ जाती है। इसके दो कारण हैं। पहला- ये सामान भारतीय सामान की तुलना में सस्ता रहता है। दूसरा- भारतीय झालर 10-15 मीटर से बड़ी नहीं आती। जबकि चायना झालर 60 मीटर की लंबाई में आती है। इनकी रेट 400 रुपए तक पहुंच गई है, जो पिछले वर्ष 300 रुपए तक की थी।

2.आतिशबाजी: चायना के मिसाइल बम, माचिस बम, डाइनामाइट, हैंड ब्लास्टर, पैराशूट बम, पॉपअप, बटर फ्लाई समेत कई ऐसे पटाखे हैं। जो कि बाजार में बिक रहे हैं और इनकी कीमतें पिछले वर्ष की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत बढ़ गई है। जो पटाखे पिले वर्ष 75 से 600 रुपए तक के मिल रहे थे। वे अब 100 से 800 रुपए तक में मिल रहे।

3.डेकोरेशन: घर-दुकान की सजावट के सामान पर भी महंगाई की मार है। फ्लॉवर, फूल लढ़ी, माला, मोती माला, बॉल, फैंसी टैग समेत कई आयटम पिछले कई वर्षों से त्योहार पर बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। दुकानदारों के अनुसार इस बार इनकी आमद मांग के कम हुई है, इसलिए इनकी कीमतों में 30 प्रतिशत तक वृद्धि हो गई है।

दुकानदारों की बात

चायना के आयटम की आवक कम है, लेकिन सस्ते व वैरायटी के कारण डिमांड है। इस वर्ष चायना की लाइटों की कीमतों में 40% तक का इजाफा हो गया है।
- स्वतंत्र गोयल, लाइट विक्रेता/ दौलतगंज

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद ज्यादातर ग्रीन पटाखे बाजार में बेचे जा रहे हैं, लेकिन चायना वाली आतिशबाजी की उपलब्धता कम है इसलिए इनकी कीमतें बढ़ी हुई है।
- पंकज जायसवाल, आतिशबाजी विक्रेता

चायना के आयटम सस्ते मिलते हैं, लेकिन इस बार उपलब्धता कम होने की वजह से इनकी कीमत ज्यादा है।
- सतीश अग्रवाल, दुकानदार, हजीरा

खबरें और भी हैं...