पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक-3:आज से पहले की तरह खुलेंगे बाजार नहीं रहेगी रात 8 बजे तक की बंदिश

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धारा-144 के तहत कलेक्टर आज जारी करेंगे नया आदेश

तीन दिन का बाजार बंद सोमवार को खत्म होने पर मंगलवार से सभी बाजार रोज की तरह खुलेंगे। चूंकि केंद्र सरकार ने अनलॉक-3 में रात का कर्फ्यू हटा दिया गया है, इसलिए अब बाजार खुलने का समय भी बढ़ जाएगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा रेस्टोरेंट संचालकों को मिलेगा। अभी बाजार और रेस्टोरेंट रात 8 बजे तक ही खुल रहे हैं। मंगलवार को कलेक्टर धारा-144 के तहत नया आदेश जारी कर ये घोषणा करेंगे। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए ईद और राखी होने के बाद भी जिले में 1 से 3 अगस्त तक बाजार बंद के आदेश जारी किए गए थे। सिर्फ त्योहारी मांग के हिसाब से दुकानों को खुलने की छूट दी गई थी। नई गाइडलाइन के मुताबिक अनलॉक-3 में अब जिम व योग केंद्र भी खुलेंगे। रात का कर्फ्यू हटने के बाद गाइडलाइन में बाजार खुलने की समय सीमा तय नहीं की गई है, इसलिए कलेक्टर ही तय करेंगे कि बाजार अब रात 9 बजे तक और रेस्टोरेंट रात 11 बजे तक खुल सकेंगे अथवा नहीं। दूसरी तरफ गाइडलाइन में अब लॉकडाउन करने से कलेक्टर को रोका गया है। इसका पालन मंगलवार 4 अगस्त से प्रारंभ होगा। मतलब साफ है कि अब कलेक्टर या फिर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लॉकडाउन पर निर्णय नहीं हो सकेगा। संक्रमण बहुत अधिक होता है तो भी निर्णय प्रदेश सरकार करेगी। चूंकि सरकार लॉकडाउन के कारण कारोबार को होने वाले नुकसान को रोकना चाहती है, इसलिए लॉकडाउन कम ही होने की उम्मीद है।

कंटेनमेंट जोन में पाबंदी
रविवार तक शहर में 341 कंटेनमेंट जोन थे। अभी तक यहां पर 31 जुलाई तक आवाजाही पर प्रतिबंध था, अब इसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है। कंटेनमेंट जोन की संख्या मरीजों के आधार पर कम ज्यादा होगी पर इनमें प्रतिबंध रहेगा। यहां पर राशन आदि की व्यवस्थाओं का जिम्मा निगम का होगा।

मोहर्रम, जन्माष्टमी और गणेश उत्सव के दौरान शहर में रहेगी सख्ती
मोहर्रम, जन्माष्टमी और गणेश उत्सव के दौरान प्रशासन सख्ती करेगा, क्योंकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है। इसी कारण ताजिए व गणेश स्थापना सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित नहीं होंगे। प्रतिमाएं भी एक-एक फीट से ज्यादा बड़ी नहीं होंगी। इनका विसर्जन भी घरों में होगा। ऐसे ही जन्माष्टमी पर शहर में कृष्ण भगवान के जन्म पर भीड़ वाले आयोजन नहीं होंगे। डीजे आदि भी प्रतिबंधित रहेगा।
बाजार अपने हिसाब से खुल सकेंगे
केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। 5 अगस्त से इस पर अमल होना है। चूंकि रात का कर्फ्यू हटा दिया गया है, इसलिए बाजार अपने हिसाब से खुल सकेंगे। रेस्टोरेंट की टाइमिंग पर भी बंदिश नहीं रहेगी। लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन सख्ती से करना होगा।
-कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें