• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The Union Minister Will Inaugurate The New ICU Ward And Oxygen Plant To Deal With The Third Possible Wave Of Kovid In The District Hospital, Will Also Understand The Tourism Development Plan

ग्वालियर में 3 दिन के दौरे पर सिंधिया:केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य बोले- मुरार के लोगों को अब स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूर नहीं जाना होगा

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का बंटन दबाकर शुभारंभ करते केन्द्रीय मंत्री सिंधिया - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का बंटन दबाकर शुभारंभ करते केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
  • मुरार जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट सहित कई स्वास्थ्य सेवाओं का किया लोकार्पण

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय मुरार में किया ऑक्सीजन प्लांट व 20 बेड वाले ICU ( गहन चिकित्सा इकाई) का लोकार्पण। साथ ही सीटी स्कैन मशीन की स्थापना के लिए भूमिपूजन भी किया है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि यह मुरार के लिए ऐतिहासिक दिन है। 70 साल पहले मुरार ग्रामीण क्षेत्र का इलाका कहलाता था। लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता था लेकिन अब इस जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हुआ है। 45 वर्ष पहले जो नींव जिला अस्पताल की यहां रखी गई थी अब वह वटवृक्ष के रूप में खड़ा हो गया है जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा। यहां पर स्वास्थ सुविधाएं बढ़ने से लोगों को अब दूर नहीं जाना होगा। स्थानीय स्तर पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल जाएंगीं। जिला अस्सपताल में कार्यक्रम के दौरान सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के अलावा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभूराम चौधरी, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर व उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह व विधायक सतीश सिकरवार मौजूद रहे।

जिला अस्पताल मेंआईसीयू वार्ड का फीता काटकर शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री सिंधिया, साथ में हैं सांसद विवेक शेजवलकर
जिला अस्पताल मेंआईसीयू वार्ड का फीता काटकर शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री सिंधिया, साथ में हैं सांसद विवेक शेजवलकर

मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज,जेएएच पर होगा दबाव कम
-इस अत्याधुनिक ICU के बनने से जिला चिकित्सालय मुरार में गंभीर मरीजों के बेहतर इलाज के लिए नया आयाम जुड़ा है। यहाँ पर गहन चिकित्सा इकाई शुरू होने से ग्वालियर- चंबल क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच से भी मरीजों का दबाव कम होगा। गहन चिकित्सा इकाई वार्ड में गंभीर मरीजों के इलाज के लिए 20 बेड का इंतजाम किया गया है।
जिला चिकित्सालय में अब ऑक्सीजन की नहीं रहेगी कमी
-ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से जिला चिकित्सालय में अब ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी और निर्वाध रूप से जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। प्लांट से प्रति मिनिट 200 लिटर अर्थात हर घण्टे 12 हज़ार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।
सीटी स्कैन मशीन से कमजोर परिवारों को फायदा
- इसी तरह जिला चिकित्सालय में स्थापित होने जा रही आधुनिक सीटी स्कैन मशीन से खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ा फायदा होगा। यहाँ पर सीटी स्कैन शुरू होने पर मरीजों को जाँच के लिए जेएएच या प्रायवेट सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं रहेगी।
बैजाताल में आर्ट क्राफ्ट एंड डिजाइन सेंटर जाएंगे
सिंधिया शाम 5 बजे बैजाताल मोतीमहल के पास स्थित आर्ट क्राफ्ट एण्ड डिजाइन सेंटर का जायजा लेंगे। इसके बाद शाम को 5.30 बजे चेम्बर ऑफ कॉमर्स भी जाएंगे। इसी कड़ी में शाम को लगभग 6.45 बजे मानस भवन फूलबाग पहुंचकर दुर्गा पूजा उत्सव में शामिल होंगे। इसके बाद रात्रि विश्राम जयविलास पैलेस में करेंगे।
दशहरा कार्यक्रम में भाग लेंगे
- केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 15 अक्टूबर को दशहरा कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह अपने यहां होने वाले पारंपरिक कार्यक्रम में पूजा अर्चना कर दशहरा मनाएंगे। ग्वालियर में ही रात्रि विश्राम करेंगे। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया 16 अक्टूबर को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद दोपहर 12.20 बजे राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पहुंचकर वायुमार्ग से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

खबरें और भी हैं...