पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:दिन में मौसम साफ रहा धूप खिली, शाम 5 बजे से ही छा गई धुंध

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शाम 5 बजे से ही छा गई धुंध
  • धुंध छाने से शाम को मौसम में हल्की सी गरमाहट

उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवा और मौसम में ठंडक होने का असर बुधवार को दोपहर बाद धुंध के रूप में देखने को मिला। दिन में सूरज निकलने से मौसम पूरी तरह साफ था। हालांकि हवा में घुली ठंडक की वजह से धूप में तेजी नहीं थी। दोपहर बाद जैसे ही सूरज की किरणों की तेजी कम हुई, आसमान में धुंध नजर आने लगी।

मौसम वैज्ञानिकों का तर्क है कि जब-जब मौसम बदलता है और ठंडक बढ़ती है तब सुबह और शाम के वक्त धुंध नजर आती है। बर्फबारी के कारण मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस रहा था। बुधवार को 32.5 डिग्री पर पहुंच गया। इसी तरह न्यूनतम तापमान मंगलवार को 15.5 डिग्री रहा, जो 24 घंटे में 14.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

धुंध से सांस की तकलीफ

बुधवार को धुंध छाने से शाम को मौसम में हल्की सी गरमाहट महसूस होने लगी। सांस के मरीजों को धुंध छाने के कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगी। हालांकि जब रात के वक्त आसमान साफ हुआ तो ठंड बढ़ने लगी।

हवा की दिशा में बदलाव, तभी धुंध छाई

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। उत्तर-पश्चिम दिशा से हवा आने लगी हैं। ठंडक बढ़ने और उत्तर-पश्चिमी हवा के चलने के कारण अक्सर धुंध छा जाती है। दीपावली के बाद धुंध छाने की स्थिति ज्यादा बनेगी।
-डॉ. डीपी दुबे, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें