पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The Wedding Date Has Changed Three Times, The Shehnai Is Not Allowing The Corona To Ring, The Same Situation Is Likely To Happen In June

जून में 8 मुहूर्त, संक्रमण ने लगाया ग्रहण:तीन बार बदल चुके हैं शादी की तारीख, कोरोना नहीं बजने दे रहा शहनाई, जून में भी यही हालात रहने की आशंका

मध्यप्रदेश4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बड़े अरमान थे कि बहन की शादी धूमधाम से करेंगे, लेकिन बीते डेढ़ महीने में 3 बार शादी की तारीख बदल चुके हैं, फिर भी कोरोना शहनाई नहीं बजने दे रहा है। यह दर्द है ग्वालियर के हजीरा निवासी गजेन्द्र सिंह का। वह अकेले इस दर्द के पीड़ित नहीं हैं। जिनके घरों में शादियां हैं वे सभी इस परेशानी से गुजर रहे हैं।

गजेन्द्र की बहन की पहले 24 अप्रैल को शादी होने वाली थी, लेकिन अचानक मां-पिता पॉजिटिव आ गए। शादी टालनी पड़ी। इसके बाद 7 मई को बहन की शादी तय की, लेकिन 1 मई से होटल, मैरिज गार्डन में शादी पर रोक लगा दी गई, फिर शादी टालनी पड़ी। अब 28 मई की तारीख निकली है, लेकिन मुख्यमंत्री ने 30 मई तक शादियां नहीं करने की अपील की है।

अब एक भाई के सामने यह संकट खड़ा हो गया है कि बहन की शादी कैसे करे। जून 2021 में विवाह के 8 शुभ मुहूर्त तो हैं, लेकिन हालात देखकर लगता नहीं है कि विवाह हो सकेंगे। अब मई-जून की तारीख लेने में लोग घबरा रहे हैं।

शादी समारोह कोरोना के सुपर स्प्रेडर, सीएम बोले- मई में न करें शादियां

प्रदेश सरकार का मानना है कि कोरोना संक्रमण को बढ़ावा देने में यह शादी समारोह सुपर स्प्रेडर का काम कर रहे हैं। यही वजह है कि CM शिवराज सिंह ने लोगों से अपील की है कि वह मई महीने में शादियां न करें। साथ ही आदेश भी जारी कर दिए हैं कि जब तक कर्फ्यू जारी है शादियां पूरी तरह प्रतिबंधित हैं। यह कोरोना कर्फ्यू 15 अप्रैल से लगातार जारी है और 15 तक जारी रहेगा। पर शादियां 30 मई तक नहीं होंगी।

ऐसे में जिन लोगों ने अप्रैल से शादी आगे बढ़ाकर मई-जून की मुहूर्त निकलवाए थे अब वह संकट में फंस गए हैं। अब जून में 8 और जुलाई में 3 शुभ मुहूर्त शादी के लिए हैं, लेकिन जो हालात हैं उनसे लगता नहीं है कि जून-जुलाई में भी शादी की शहनाई बजेगी।

घर से भी शादी नहीं कर पा रहे

  • बहोड़ापुर आनंद नगर निवासी निवासी काली यादव ने बताया कि सात मई को उनकी बेटी की शादी थी और शादी के लिए उन्होंने गार्डन बुक किया था। पर 1 मई से मैरिज गार्डन व होटल्स में शादियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। सिर्फ घर से शादी की इजाजत थी। इस पर उन्होंने मई की नई तारीख ली, लेकिन शादियों पर रोक लगने से उनके एक लाख रुपए गार्डन में फंस गए और आगे भी कोरोना का असर रहने की पूरी संभावना है। आगे की तिथि निकलवा रहे हैं। शादी घर से ही करेंगे।

सुरक्षित माहौल में ही करेंगे शादी

  • लश्कर निवासी रानी (बदला हुआ नाम) व करण प्रेम विवाह कर रहे हैं और उन्होंने तय किया था कि सीमित संख्या में ही शादी सादा तरीके से करेंगे, लेकिन अब जब प्रशासन ने विवाह पर रोक लगा दी है तो उन्होंने भी तय किया है कि अब जब कोरोना की मार कम होगी और सुरक्षित माहौल होगा। तभी वह विवाह बंधन में बंधेंगे।

और भी बढ़ सकती है सख्ती

  • लश्कर निवासी राहुल सिंह बताते हैं कि उनकी शादी का मुहूर्त निकल गया था। 7 मई शादी की तारीख तय हुई थी। जिन्हें बुलाना था, उन्हें भी सूचना भेज दी थी। पर अब जब प्रशासन ने शादी विवाह पर रोक लगा दी तो सभी को मैसेज कर शादी आगे बढ़ने की सूचना दे दी है। जिस तरह से संक्रमित निकल रहे हैं और मौतें हो रही हैं। उससे लगता है कि अभी और सख्ती बढ़ेगी। अब वह जून के आखिर या जुलाई में मुहूर्त निकलवा रहे हैं।

यह है इस साल के शुभ मुहूर्त

  • अप्रैल में 8 शुभ मुहूर्त थे, लेकिन मई महीने में तो 16 मुहूर्त हैं। जो 1, 2, 7, 8, 9, 13, 14, 21, 22, 23, 24, 25, 26, 28, 29 और 30 मई को हैं। पर शादियां प्रतिबंधित होने पर यह सभी बेकार हो गए हैं।
  • जून 2021 में विवाह के 8 शुभ दिन हैं। ये 3, 4, 5, 16, 20, 22, 23 और 24 जून को हैं। पर जो हालात बन रहे हैं जून में भी शहनाई बजेगी संभावना कम है।
  • जुलाई 2021 में शादी के लिए 5 दिन शुभ मुहूर्त निकल रहे हैं जो 1, 2, 7, 13 और 15 जुलाई को हैं। हालात सुधरे तो यहां शादी की संभावना है।
  • अगस्त, सितंबर, अक्टूबर में विवाह के लिए कोई भी शुभ तिथि नहीं हैं।
  • नवंबर 2021: विवाह के लिए 4 माह के लंबे अंतराल के बाद 7 शुभ मुहूर्त आएंगे। जो 15, 16, 20, 21, 28, 29 और 30 नवंबर को रहेंगे।
  • दिसंबर 2021 में शादी विवाह के लिए 1, 2, 6, 7, 11 और 13 तारीख शुभ हैं।
खबरें और भी हैं...