पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • This Is The Uncontrolled Mob Of Markets. The Root Of Karona Was Imposed For Breaking The Same Chain. 7 day Curfew

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अनलॉक:बाजाराें की ये अनियंत्रित भीड़ ही है काेरोना की जड़ इसी चेन को तोड़ने के लिए लगाया 7 दिन का कर्फ्यू

ग्वालियर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्थिति सुधरने पर फल-सब्जी-किराना को छूट संभव, इंडस्ट्रीज चलती रहेंगी पर रजिस्ट्री नहीं होंगी

शहर के हर माेहल्ले, काॅलाेनी और क्षेत्र में काेराेना संक्रमण पहुंच चुका है। फिर भी लाेग लापरवाही बरत रहे हैं और इसकी झलक मंगलवार काे बाजाराें में उमड़ी भीड़ के रूप में दिखी। ये भीड़ और बेतहाशा आवाजाही ही काेराेना की जड़ है और इसी चेन काे ताेड़ने के लिए प्रशासन ने सात दिन का कर्फ्यू लगाया है। कर्फ्यू मंगलवार शाम 7 बजे से शुरू हाे गया। इससे पहले बाजाराें में जरूरी सामान लेने के लिए निकले लोगों ने न सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा और न मास्क की परवाह की। ग्राहक और दुकानदार दोनों ही कोरोना संक्रमण के खतरे को भूलकर खरीद और बिक्री करते नजर आए। सामान खरीदने के लिए सुबह से शाम तक लोग बाजारों में बड़ी संख्या में पहुंचते रहे।  भीड़ का आलम यह था कि प्रमुख बाजारों के रास्तों पर सुबह से शाम तक ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही। लोगों की इसी लापरवाही के कारण शहर में तेजी से संक्रमण बढ़ा है। इसी कारण प्रशासन ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुई चर्चा के बाद सात दिन के लिए बाजार बंद करने का निर्णय लिया है। इस दौरान काेरोना संक्रमण की चेन टूटने के कारण यदि संक्रमितों की संख्या कम हुई तो बाजारों में धीरे-धीरे छूट बढ़ाई जाएगी।  

भीड़ बढ़ी पर बाजारों में न पुलिस दिखी न इंसीडेंट कमांडेंट

  • चावड़ी बाजार- कपड़ा मार्केट, दवा, किराना और नमकीन का बड़ा कारोबार इस क्षेत्र में होता हैै। मंगलवार को सुबह से यहां की दुकानों पर भीड़ लग गई। लोगों ने अपने वाहन मेन रोड पर पार्क कर दिए और फिर स्थिति ये बनी कि ट्रैफिक जाम होता रहा। यहां इंसीडेंट कमांडेंट या पुलिस की कोई भी टीम नजर नहीं आई। जिससे व्यवस्थाएं बिगड़ती चली गईं।
  • शिंदे की छावनी- फालका बाजार, इंदरगंज, शिंदे की छावनी, नौगजा रोड आदि पर भी मंगलवार को सुबह से शाम तक भीड़ अनकंट्रोल रही। यहां मैकेनिकों की दुकानों पर दो व चार पहिया वाहनों का काम दिनभर होता रहा। रोड पर खड़े वाहनों की संख्या बढ़ी तो यहां ट्रैफिक जाम के हालात पैदा हो गए। इसके साथ ही सब्जी-फल, किराना व दूध डेयरियों के बाहर भी दिनभर भीड़ लगी रही। 
  • छत्री मंडी- महाराज बाड़े के नजदीक छत्री मंडी क्षेत्र में अभी एक्टिव मरीज हैं और यहां से लश्कर क्षेत्र की बड़ी आबादी सब्जी व किराना खरीदती है। मंगलवार सुबह से यहां के बाजारों में इतनी भीड़ थी कि लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो रहा था। यहां सब्जी मंडी और किराना बाजार में उमड़ी भीड़ के बीच न तो सोशल डिस्टेसिंग थी और न हर कोई मास्क लगाए हुए था। व्यापारियों ने भी थर्मल स्क्रीनिंग व सेनिटाइजर की व्यवस्था नहीं की।
  • दाल बाजार- 7 दिन बाजार बंद होने की सूचना मिलते ही भीड़ सुबह से दाल बाजार में दिखाई दी। यहां थोक की दुकानों पर जहां छोटे दुकानदार सामान लेने पहुंचे, वहीं खेरीज वाले ग्राहक बड़ी संख्या में पहुंचे। दोपहर होते ही भीड़ की स्थिति अनियंत्रित हो गई। दुकानदारों ने ग्राहकों से लाइन लगाने का आग्रह किया, लेकिन ग्राहक पाबंदियों को मानने को तैयार नहीं थे।

अस्पताल खुलेंगे, बिजली बिल नहीं होंगे जमा

प्रशासन- एसडीएम या इंसीडेंट कमांडर्स को करें कॉल
कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान किसी भी तरह की व्यवस्था को लेकर लोग क्षेत्र के एसडीएम या इंसीडेंट कमांडर्स को कॉल कर सकते हैं। झांसी रोड एसडीएम अनिल बनवारिया को 9425112874, लश्कर एसडीएम सीबी प्रसाद को 9425117062, ग्वालियर में प्रदीप तोमर को 9425112082 और मुरार एसडीएम एचबी शर्मा को 9425743666 पर कॉल करें। भोजन उपलब्धता को लेकर कोई समस्या है तो राजीव सिंह को 9425136317 पर कॉल करें। स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर के 0751-2646609 पर भी नाम-पता व समस्या नोट कराई जा सकती है।
पुलिस- आज से शहर में 1500 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात 
एसपी नवनीत भसीन ने मंगलवार की रात पुलिस के 200 अधिकारी-कर्मचारी और 30 वाहनों के साथ फ्लैग मार्च निकालकर सख्ती का संदेश दिया। बुधवार से शहर में 1500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। सभी थानों को एक अतिरिक्त वाहन भी माइक सिस्टम लगाकर दिया गया है। सभी एफआरवी को भी तैनात किया गया है। कर्फ्यू अवधि में शहर में दुकानें खाेलने वालों व घूमने वालों के चालान व आपदा प्रबंधन के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी। कफ्यू का उल्लंघन करने वालों की सूचना व वीडियो फोटो अपलोड करने के लिए एसपी ने हेल्पलाइन नंबर 7049110100 जारी किया है।

नगर निगम कचरा गाड़ी आएगी

कर्फ्यू में नगर निगम का कोई काम प्रभावित नहीं होगा। रोज सुबह पहले की तरह आपके घर पर कचरा लेने गाड़ी पहुंचेगी। निगम के सभी कार्यालय सोशल डिस्टेसिंग के साथ खुलेंगे। कचरा, पानी से जुड़ी किसी तरह की समस्या हाे ताे उपायुक्त सतपाल सिंह चौहान के मो. 8770405930 पर संपर्क किया जा सकता है। 
बिजली कंपनी- बिल काउंटर बंद रहेंगे 

कर्फ्यू के दाैरान सभी जाेन कार्यालय तय वक्त पर खुलेंगे लेकिन काउंटर पर बिजली के बिल नहीं जमा हाे सकेंगे। लाेग ऑनलाइन बिल जमा कर सकते हैं। अन्य समस्या के लिए सिटी सर्किल के महाप्रबंधक विनाेद कटारे से 9406902236 पर संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें