पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:फरवरी अंत तक रात में ठंडक रहेगी, दिन का पारा 31.8 डिग्री पर

ग्वालियर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्थान: मेला ग्राउंड, शाम 5:40 बजे - Dainik Bhaskar
स्थान: मेला ग्राउंड, शाम 5:40 बजे
  • रात का पारा 12 डिग्री से ऊपर आ जाने पर मानी जाती है सर्दी की विदाई

पिछले साल 20 फरवरी को सर्दी ने विदाई ले ली थी, लेकिन इस बार फरवरी के अंत तक रात में ठंडक रहेगी। वजह- लगातार पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय रहना है। नया पश्चिमी विक्षोभ फिर से हिमालय क्षेत्र में प्रभावित हो गया है। इसके चलते रात का तापमान चढ़ा है। इसका असर खत्म होने के बाद फिर से रात के तापमान में गिरावट आएगी।

पिछले साल की तुलना में 22 फरवरी को दिन का पारा 8.6 डिग्री बढ़त के साथ सोमवार को 31.8 डिग्री दर्ज हुआ। जबकि पिछले वर्ष 23.8 डिग्री दर्ज हुआ था। मौसम विभाग के अनुसार रात के तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना है। दिन का तापमान 31 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।

सोमवार से हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी से बदलकर पश्चिमी हो गया है। इससे रात और दिन दोनों तापमान बढ़त के साथ दर्ज हुए। पिछले साल की तुलना में अधिकतम तापमान 1.9 डिग्री बढ़त के साथ 31.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 1 डिग्री बढ़त के साथ 10.2 डिग्री दर्ज किया गया।

रात में पारा हल्का बढ़ेगा
पश्चिमी विक्षोभ के असर से रात के तापमान में अगले 24 घंटे के दौरान मामूली बढ़त की संभावना है। जबकि दिन में चटक धूप निकलेगी। अभी फरवरी के अंत तक रात में हल्की सर्दी बरकरार रहेगी।
-वेद प्रकाश सिंह, मौसम वैज्ञानिक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें