• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Tomato Reached 80 Per Kg, Luffa okra Also Became Expensive After A Week, Prices Will Fall Due To Start Of Arrival

बाढ़ का असर:टमाटर 80 प्रति किलो पर पहुंचा, तोरई-भिंडी भी हुई महंगी एक सप्ताह बाद आवक शुरू होने से दामों में आएगी गिरावट

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सब्जी की आवक कम और मांग ज्यादा होने से तेजी से बढ़ीं कीमतें। - Dainik Bhaskar
सब्जी की आवक कम और मांग ज्यादा होने से तेजी से बढ़ीं कीमतें।

दो महीने पहले अंचल के सभी जिलों में बाढ़ जैसे हालात थे, इसका असर अब बाजार में खासकर सब्जी पर दिखाई देने लगा है। आवक कम और डिमांड अधिक होने से कीमत में सबसे ज्यादा वृद्धि टमाटर में हुई है। बुधवार को यह कुछ इलाकों में 80 रुपए किलो तक बिका।

छत्री मंडी के सब्जी कारोबारी कप्तान सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर में टमाटर की आवक शिवपुरी से ज्यादा होती है। वहां पर अगस्त में हुई तेज बारिश से फसल खराब हो गई थी। कुछ किसानों ने देरी से पौध लगाईं। इससे टमाटर की 70 फीसदी आवक कम है जबकि मांग पहले की तरह बनी हुई है। उन्होंने कहा कि बुधवार को 24 किलो की क्रेट के भाव 1400 रुपए तक (प्रति किलो 56 रुपए) थोक में रहे।

इसी कारण खेरिज में टमाटर 60 से 80 रुपए किलो तक क्वालिटी के हिसाब से अलग-अलग बिका है। कीमत में कुछ वृद्धि भाड़े के कारण भी हो रही है। कुशवाह ने कहा कि अभी करीब एक सप्ताह तक स्थिति ऐसी ही रहेगी, इसके बाद शिवपुरी से टमाटर की आवक चालू होने से इसके भाव कम होना चालू होंगे।

प्याज में भी एक सप्ताह में 15 रुपए किलो की वृद्धि हो चुकी है। इसका कारण भी मंडी के सब्जी विक्रेता नासिक महाराष्ट्र में अधिक बारिश को बता रहे हैं। वहां से प्याज की आवक इन दिनोंं काफी कम हो रही है। इसलिए भाव अब 25 रुपए किलो से बढ़कर 40 रुपए तक पहुंच गए हैं।

कस्टम ड्यूटी और एग्रीसेस को घटाने से तेल की कीमतें गिरेंगी

केंद्र सरकार ने बुधवार शाम को खाद्य तेलों पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी और एग्रीसेस को घटाने की घोषणा कर दी। इसके बाद मालवा क्षेत्र के तेल प्लांटों पर शाम के समय बुकिंग के रेट गिर गए। ग्वालियर में ऑयल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप पंजवानी ने कहा कि केंद्र सरकार की घोषणा के तत्काल असर के रूप में खाद्य तेल बुधवार को 1-2 रुपए प्रति किलाे गिरे हैं।

दीपावली से पहले तेल में 7 से 8 रुपए किलो तक की कमी आएगी। इससे आम आदमी को त्याेहार के सीजन में राहत मिलेगी। दीपावली के बाद कीमतों में और कमी आने की उम्मीद हैं।

खबरें और भी हैं...