पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रस्ताव:शहर में चल सकती है टूरिस्ट ट्रेन दिल्ली में आगे बढ़ा प्रस्ताव

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी की बाेर्ड मीटिंग में डायरेक्टर प्राेमिता राॅय दी जानकारी

शहर में जल्द टूरिस्ट ट्रेन चलाई जा सकती है। यह जानकारी सोमवार को ग्वालियर स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कार्पोरेशन की बोर्ड मीटिंग में दिल्ली से ऑनलाइन शामिल हुईं बोर्ड की डायरेक्टर प्रोमिता रॉय ने निगम आयुक्त नगर निगम संदीप माकिन को दी। रॉय ने बताया कि टूरिस्ट ट्रेन चलाने का प्लान दिल्ली में तेजी से आगे बढ़ रहा है। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद यह ट्रेन निजी हाथों में देकर चलवाई जाएगी। इसमें नगर निगम की बड़ी जिम्मेदारी होगी। मीटिंग में तीन महीने पहले ही पद संभालने वाली सीईओ जयति सिंह ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने बताया कि शहर में तीन चौराहे पर आईटीएमएस लगाने का काम तेज हो गया है। साथ ही खेल मैदान, डिजिटल लाइब्रेरी और प्लेनेटोरियम पर भी हमारा फोकस है।
शाम 4 बजे से माेतीमहल स्थित एकीकृत कंट्रोल कमांड सेंटर में शुरू हुई इस मीटिंग में कोई खास बिंदु शामिल नहीं किया गया था। स्मार्ट रोड बनाने की बात फिर से उठी तो सीईओ ने बताया कि अभी टेंडर प्रक्रिया चल रही है। निगमायुक्त संदीप माकिन ने दैनिक भास्कर से कहा कि बोर्ड मीटिंग में  ग्वालियर की नैरोगेज ट्रेन को ट्ररिस्ट ट्रेन को रूप में चलाने का प्लान लगभग फाइनल हो चुका है। 
ग्वालियर से बामौर गांव तक चलेगी ट्रेन 
प्रस्ताव के अनुसार नैरोगेज ट्रेन को ऐतिहासिक ट्रेन के रूप में जीवित रखा जाएगा। यह ट्रेन टूरिस्ट ट्रेन के रूप में चलाई जाएगी। ग्वालियर से बामौर गांव तक का सफर देश-विदेश के टूरिज्ट कर सकेंगे। गौरतलब है कि रेलवे ने एक दशक पहले नैरोगेज रेल मार्ग पर हैरिटेज ट्रेन को चलाया था। इसमें सिंधिया स्टेट के समय के कोच लगाए गए थे। यह प्रचलित होती, इससे पहले ही रेलवे ने ज्यादा खर्च की बात कर बंद कर दी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें