पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Two Weeks Ago The Officers Stopped The Shifting Of Water From The Kaketo Dam, Now Preparing For Lifting

पेयजल संकट:दो सप्ताह पहले अफसरों ने बंद कराई ककेटो बांध से पानी की शिफ्टिंग, अब लिफ्टिंग की तैयारी

ग्वालियर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की आबादी को देखते हुए रोजाना सप्लाई के लिए 7 एमसीएफटी पानी की जरूरत है

मानसून की बेरुखी के चलते अब अफसरों ने पेयजल संकट का डर दिखाकर पानी की पंपिंग करने का प्लान तैयार करना शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि इन्हीं अफसरों ने 15 दिन पहले अपर ककेटो और पेहसारी से पानी ग्रेविटी से न आने पर कहते हुए बंद कराया था कि मानसून आने से अब तिघरा में और पानी की जरूरत नहीं है।

यक्ष प्रश्न यह भी है कि तिघरा बांध में सप्लाई के लिए आखिर कितना पानी है? इस पर भी जल संसाधन विभाग और पीएचई के अफसरों के अलग-अलग मत हैं। जहां एक ओर जल संसाधन विभाग के अफसर तिघरा में 1136 एमसीएफटी पानी होने की बात कह रहे हैं।

हकीकत: शहर को पानी की जरूरत कितनी

शहर की आबादी को देखते हुए रोजाना सप्लाई के लिए 7 एमसीएफटी पानी की जरूरत है। वर्तमान में निगम एक दिन छोड़कर सप्लाई दे रहा है। इसके बाद भी रोजाना 8.50 एमसीएफटी पानी तिघरा से लिया जा रहा है। इसके बाद भी नगर निगम शहर में दो हजार नलकूपों और 150 टैंकरों से पेयजल सप्लाई कर रहा है। बीते दिनों पीएचई के अधिकारियों द्वारा निगमायुक्त शिवम वर्मा को दिए गए प्रस्ताव में भी दो सुझाव दिए गए थे, जिसमें पहला तिघरा से रोजाना 7 एमसीएफटी पानी लेना और दूसरा बोरिंग वाले क्षेत्रों में तिघरा की सप्लाई बंद करने का था।

चार साल पहले भी लिफ्ट किया था पानी

मानसून के लेट होने के कारण वर्ष 2017 में भी पानी की लिफ्टिंग की गई थी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इस वर्ष 1100 एमसीएफटी पानी लिफ्ट किया गया था। इस पर लगभग 9 करोड़ रुपए का खर्च आया था। हालांकि पानी की लिफ्टिंग होने के कुछ दिन बाद ही अच्छी बारिश से तिघरा भरना शुरू हो गया था।

तिघरा में 719.60 फीट पानी है

तिघरा का लेवल बुधवार को 719.60 फीट है। इसके हिसाब से बांध में अभी 1136.60 एमसीएफटी पानी उपलब्ध है। - यादवेंद्र शर्मा, एसडीओ, जल संसाधन विभाग

पानी लिफ्टिंग की तैयारी है

पीएचई के अधिकारियों ने बताया है कि तिघरा में पेयजल सप्लाई के लिए एक माह का पानी बचा है। ऐसे में ऊपर के बांधों से पानी की लिफ्टिंग की तैयारियां की जा रही हैं। -शिवम वर्मा, आयुक्त नगर निगम

खबरें और भी हैं...