• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Urvashi, The Daughter Of An Electrician, Made The City Proud In The UPSC, Studied With KRG, Got Success In The Third Attempt, The Transport Commissioner's Son Arth Got The 16th Rank

ग्वालियर में इलेक्ट्रिशियन की बेटी का UPSC में सिलेक्शन:सरकारी कॉलेज में पढ़ाई की, तीसरे प्रयास में 532वें स्थान पर आईं; MP के परिवहन आयुक्त के बेटे अर्थ ने पाई 16वीं रैंक

ग्वालियरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उर्वशी सेंगर हजीरा चार शहर का नाका पर रहती है, केआरजी कॉलेज से की है पढ़ाई। - Dainik Bhaskar
उर्वशी सेंगर हजीरा चार शहर का नाका पर रहती है, केआरजी कॉलेज से की है पढ़ाई।

UPSC ने सिविल सर्विसेज 2020 का फाइनल रिजल्ट शुक्रवार को जारी कर दिया है। इसमें मध्यप्रदेश के परिवहन आयुक्त का बेटा अर्थ जैन को ऑल इंडिया में 16वीं रैंक मिली है। इसके अलावा ग्वालियर की उर्वशी ने 532वीं रैंक हासिल की है। उर्वशी की सफलता इसलिए खास है कि उन्होंने ग्वालियर के KRG कॉलेज से ही ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन की है। उनके पिता इलेक्ट्रिशियन है। इसके बाद भी उर्वशी ने अपने लिए टारगेट सेट किया और यह मुकाम हासिल किया है।

चार शहर का नाका हजीरा निवासी उर्वशी सेंगर के पिता रविन्द्र सेंगर इलेक्ट्रिशियन हैं। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी ने आज जो मुकाम हासिल किया है, उसकी उम्मीद मुझे पहले से थी। इतना पता था कि तैयारी अच्छी की है और दिन रात पढ़ाई करने की आदत और लग्न एक दिन कुछ बड़ा करके दिखाएगी। यही हुआ। उसने जो वादा किया था वह करके दिखाया।

मोबाइल से बनाई दूरी, तीसरे प्रयास में पाई सफलता
UPSC पर फोकस कर रही उर्वशी ने मोबाइल से दूरी बना ली थी। यहां तक कि TV भी नहीं देखती। घर में हमेशा पढ़ाई करती रहती थी। रोजाना करीब 12 से 15 घंटे पढ़ाई करती थी। पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई ग्वालियर के KRG कॉलेज से करने के बाद उर्वशी दिल्ली चली गई थीं। लगातार उन्होंने तीन बार प्रयास किया था। यह उनका तीसरा प्रयास था। उनको इस बार पहले से ही उम्मीद थी कि उनको रैंक मिलेगी। अब वह अफसर बनकर जनसेवा करना चाहती हैं।

अर्थ जैन के पिता मध्य प्रदेश परिवहन आयुक्त मुकेश जैन है, अर्थ अभी ग्वालियर में ही पिता के साथ रह रहे हैं
अर्थ जैन के पिता मध्य प्रदेश परिवहन आयुक्त मुकेश जैन है, अर्थ अभी ग्वालियर में ही पिता के साथ रह रहे हैं

अर्थ बोले- पिता का मार्गदर्शन ने दिलाई सफलता
मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्त मुकेश जैन का बेटा अर्थ जैन ने UPSC में पूरे देश में 16वीं रैंक बनाई है। अर्थ जैन का यह दूसरा प्रयास था। इस समय वह ग्वालियर में अपने पिता के साथ हैं। अर्थ ने IIT दिल्ली से बी टेक किया है। जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने किस तरह तैयारी की और कैसे इतनी अच्छी रैंक हासिल की। इस पर दैनिक भास्कर को अर्थ जैन ने बताया कि लॉकडाउन में घर पर ही रहकर उन्होंने पूरी पढ़ाई की है।

घर पर रहकर सटीक दिशा में पढ़ाई और IAS पिता का मार्ग दर्शन मिला। जिसके बल पर मैं 16वीं रैंक हासिल कर सका। अब कोशिश रहेगी कि IAS बनकर समाज की सेवा कर अपने देश के लिए कुछ कर सकूं। मैंने जनसेवा व समाज करना अपने पिता से सीखा है। मेरा पिता ही मेरे आदर्श हैं।

खबरें और भी हैं...