पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Vaccine To Be Applied After 2 Days, Neither Hospitals Nor List Received Any Message To Health Worker

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण अभियान:2 दिन बाद लगनी है वैक्सीन, अभी न तो अस्पतालों को सूची मिली और न ही हेल्थ वर्कर को कोई मैसेज

ग्वालियर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्वालियर रीजनल वैक्सीन सेंटर में जहां वैक्सीन रखी जाएगी। - Dainik Bhaskar
ग्वालियर रीजनल वैक्सीन सेंटर में जहां वैक्सीन रखी जाएगी।
  • 26 केंद्रों में नहीं अब सिर्फ छह अस्पतालों में ही लगेंगे टीके, 0.5 एमएल का रहेगा डोज

अंचल में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। ग्वालियर रीजन के 13 जिलों के लिए वैक्सीन गुरुवार देर रात तक सड़क मार्ग से ग्वालियर लाने का दावा किया जा रहा है।

शनिवार से वैक्सीन लगना है लेकिन अभी तक न तो अस्पतालों के पास यह सूची आई है कि कितने और कौन से हेल्थ वर्कर को किस दिन वैक्सीन लगाना है और न ही किसी हेल्थ वर्कर के पास कोई मैसेज आया कि उन्हें किस दिन कहां टीका लगवाने जाना है? हेल्थ वर्कर और अस्पताल संचालक इस बारे में जब अधिकारियों से पूछते हैं तो उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि शुक्रवार तक सूची अस्पतालों में पहुंच जाएगी। उधर, जेएएच के टीकाकरण अभियान के नियंत्रण अधिकारी डॉ. प्रवेश भदौरिया का कहना है कि जिन हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगना है उनकी सूची अभी नहीं आई है और न ही वैक्सीन लगवाने के लिए किसी के पास कोई मैसेज आया है।

अस्पतालों को सौंपी एईएफआई किट

जिन स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी उनमें से यदि किसी को कोई परेशानी होती है तो उसके इलाज के लिए विभाग ने वैक्सीन लगाने के लिए चिह्नित अस्पतालों को एईएफआई किट भेज दी है। इसमें केस रिपोर्टिंग फॉर्म है जिसमें मरीज की पूरी जानकारी रहेगी। इसमें आरएल-500 एमएल, डेस्ट्रोस 5 प्रतिशत-500 एमएल की एक-एक बोतल, रिएक्शन होने में दी जाने वाले हाइड्रोकोटिजोन सोडियम-100 एमएल व 2 एड्रीनल के इंजेक्शन पैरासिटामोल का एक पत्ता, 2 एक एमएल की सिरिंज, 2 पांच एमएल की सिरिंज और ड्रिप सेट है।

ग्वालियर रीजन में आ रही 109500 वैक्सीन

ग्वालियर रीजन के 13 जिलों में टीके लगने के लिए सड़क मार्ग से 1 लाख 9500 वैक्सीन आ रही है। इनमें से ग्वालियर जिले में करीब 15 हजार 360 लोगों को वैक्सीन लगेगी। इनमें से 14180 स्टेट हेल्थ वर्कर, 260 सेंट्रल हेल्थ वर्कर और 930 आर्म फोर्स के हेल्थ वर्कर शामिल हैं।

एक वाइल में रहेगी 10 लोगों की डोज

जिले में कोरोना से बचाव के लिए कोविशील्ड वैक्सीन हेल्थ वर्कर को लगाई जाएगी। एक वाइल में 5 एमएल वैक्सीन होगी, जिसमें से प्रति व्यक्ति 0.5 एमएल वैक्सीन लगाई जाएगी। यानी एक वाइल में 10 लोगों की डोज रहेगी।

गर्भवती महिलाओं को नहीं लगेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को लेकर बार-बार गाइड लाइन में बदलाव हो रहा है। शासन द्वारा पहले कहा गया था कि सभी हेल्थ वर्कर को डोज लगाना है जिसके लिए उनके नाम मांगे गए थे। उस समय यह नहीं कहा गया था कि गर्भवती महिला को डोज नहीं लगेगा। वैक्सीन आने से एक दिन पहले बुधवार को वीडियाे कॉन्फ्रेंसिंग में अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

बदलाव: अब 6 अस्पतालों में ही लगेंगे टीके

कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने प्लान बदल दिया है। पहले सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों सहित 26 स्थानों पर टीकाकरण होना था। बुधवार देर शाम को स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्लान में बदलाव कर दिया।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि 16 से 22 जनवरी तक 6 स्थानों जेएएच, जिला अस्पताल मुरार, सिविल अस्पताल डबरा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भितरवार में ही हेल्थ वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। सेना के हेल्थ वर्कर को एयर फोर्स हॉस्पिटल एवं एमएच हॉस्पिटल में टीके लगेंगे। हर केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को टीके नहीं लगाए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser