• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • With The Help Of Internet Banking By Knowing Mobile Number, Thugs Blew Thirteen And A Half Lakhs From Woman's Account, One Accused Arrested From Etawah

ठगी का अनोखा तरीका:इंटरनेट बैकिंग की मदद से महिला के खाते से निकाले साढ़े तेरह लाख, एक आरोपी इटावा से गिरफ्तार

ग्वालियर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • बिहार में बैठे-बैठे मास्टर माइंड ने की ठगी

ग्वालियर की महिला के SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बचत खाते पर इंटरनेट बैकिंग सुविधा रजिस्टर्ड कर शातिर ठग ने तीन बार ट्रांजेक्शन कर खाते से 13.5 लाख रुपए की रकम निकाल ली। महिला को बैंक खाते से रुपए निकलने का पता उस समय लगा जब पीड़िता ने बैंक स्टेटमेंट निकलवाने के लिए अपने बेटे को बैंक भेजा।

यहां बैंक खाते में सिर्फ तीन हजार रुपए ही जमा है। ठगी का पता चलते ही महिला ने इस मामले की शिकायत राज्य साइबर जोन ग्वालियर में की है। महिला की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एक ठग को इटावा से गिरफ्तार कर लिया है जबकि ठगी के मास्टर माइंड की तलाश की जा रही है। पूरा रैकेट बिहार के समस्तीपुर से जुड़ा है। एक टीम बिहार भेजी जा रही है।
साइबर सेल से मिली जानकारी के अनुसार दतिया निवासी पैतालीस वर्षीय महिला का पीतांबरा रोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में बचत खाता है। उक्त खाते में साढ़े तेरह लाख रुपए की रकम महिला ने जमा कर रखी थी। महिला के बैंक खाता नंबर की जानकारी हासिल कर ठग ने बचत खाते पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा रजिस्टर्ड कर उसके खाते में जमा साढ़े तेरह लाख रुपए की नगदी तीन बार ट्रांजेक्शन कर निकाल कर आपने खाते में ट्रांसफर कर ली। रकम ट्रांसफर किए जाने का महिला के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोई मैसेज भी नहीं आया। कुछ दिन पहले ठगी की शिकार बनी महिला ने किसी काम के चलते बैंक का स्टेटमेंट निकलवाने के लिए अपने बेटे को बैंक भेजा तो पता चला कि उसके खाता में सिर्फ तीन हजार रुपए ही जमा हैं। शेष रकम निकाल ली गई है। रकम निकाले जाने का पता चलते ही महिला के पैरों तले जमीन खिसक गई। महिला ने तत्काल इस मामले की शिकायत ग्वालियर आकर साइबर सेल में की।
इटावा से एक आरोपी पकड़ा, बिहार में बैठा है मास्टर माइंड
- पीड़िता की शिकायत के बाद इस मामले की पड़ताल में पता चला कि महिला के खाते से तीन बार में रकम समस्तीपुर बिहार के एक बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है। पुलिस लगातार ठग के खाते पर नजर रख रही थी। कुछ दिन बाद ठग ने साढ़े तीन लाख रुपए इसी खाते से इटावा में रहने वाले एक आरोपी के खाते में ट्रांसफर किए थे। इसका पता चलते ही साइबर टीम के जवानों ने इटावा में रहने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपी ने पूछताछ में बताया कि बैंक खाते, एटीएम व ओटीपी की जानकारी उसने दतिया प्रवास के दौरान महिला के बेटे से हासिल की थी इसके बाद उसके दोस्त ने ठगी को अंजाम दिया गया था। बिहार के समस्तीपुर में है मास्टर माइंड। उसकी तलाश में पुलिस रवाना की जा रही है।
पुलिस का कहना
- राज्य साइबर जोन ग्वालियर एसपी सुधीर अग्रवाल ने बताया कि दतिया में रहने वाली महिला के SBI के खाते से ठगों ने साढ़े तेरह लाख रुपए की रकम इंटरनेट बैंकिंग की मदद से निकाली थी। इस ठगी में शामिल एक आरोपी को इटावा से गिरफ्तार कर ठगी के मास्टर माइंड की तलाश की जा रही है।

खबरें और भी हैं...