पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Within 24 Hours Of Drinking, The Eyesight Decreased, The Tongue Stuttered And The Breath Stopped; 5 More Deaths, 21 Killed So Far

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट:शराब पीने के 24 घंटे के भीतर आंखों की रोशनी कम हुई, जीभ लड़खड़ाई और थमने लगी सांस; 5 और मौत, अब तक 21 जानें गईं

ग्वालियर/ मुरैना13 दिन पहलेलेखक: अमित मिश्रा
  • कॉपी लिंक
मानपुर गांव में बुधवार की शाम चार चिताएं पहुंची तो जगह कम पड़ गई। पास-पास ही अंतिम संस्कार किया गया। - Dainik Bhaskar
मानपुर गांव में बुधवार की शाम चार चिताएं पहुंची तो जगह कम पड़ गई। पास-पास ही अंतिम संस्कार किया गया।
  • जहरीली शराब से हुई मौतों की पड़ताल करने भास्कर की टीम गांवों तक पहुंची

मुरैना जिले में बुधवार को जहरीली शराब पीने से पांच और लोगों ने दम तोड़ दिया। दो दिन में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 21 पहुंच गई है। नौ मदहोश लोग अभी भी ग्वालियर के जेएएच के आईसीयू में भर्ती हैं।

जहरीली शराब पीने के 24 घंटे के भीतर लोगों की सबसे पहले आंखों की रोशनी कम होनी शुरू हुई और मुंह से झाग निकला। जीभ लड़खड़ाई और सांस थम गई। जिन 21 लोगों की मौत हुई हैं, उनमें से ज्यादातर में यही लक्षण सामने आए। जो अभी बीमार हैं, उन्हें भी या तो धुंधला दिख रहा है या आधी से ज्यादा रोशनी चली गई है। बुधवार को दैनिक भास्कर की टीम उन गांवों में पहुंची, जहां जहरीली शराब से हादसा हुआ है।

शिवपुरी में होटल खोलना चाहता था आरोपी: जहरीली शराब कांड के आरोपी गिर्राज किरार ने इस धंधे में खूब पैसा कमाया। शिवपुरी में वह होटल बनाने की तैयारी कर रहा था। उसने शिवपुरी में जमीन खरीद ली थी। वह ब्याज पर भी पैसा चलाता था। यह जानकारी खुद आरोपी के पिता अमर सिंह किरार ने दैनिक भास्कर को दी।

सिस्टम पर सवाल : ग्रामीण बोले: 21 मर गए, पुलिस ने अवैध शराब पकड़ने के बजाए छिपा दी; अफसर ने पूछा: कहां है बताओ तो ग्रामीणों ने लाखों की शराब पकड़वा दी

दर्द: खेतों में करना पड़ा अंतिम संस्कार

जहरीली शराब की वजह से मुरैना के दो गांव- मानपुर और पहावली में हर तरफ मातम है। जहरीली शराब ने जिंदगियां लील लीं। एक साथ चिताएं पहुंची तो श्मशान में जगह तक कम पड़ गई। खेतों में लाश जलाकर अंतिम संस्कार करने की नौबत आ गई। जहरीली शराब ने किसी बच्चे को अनाथ कर दिया तो किसी परिवार से उसका मुखिया छीन लिया। बुधवार शाम को यहां एकसाथ चार लाशें पहुंची। इन सभी का एक साथ अंतिम संस्कार किया गया।

अनदेखी: फिर भी नहीं जागे जिम्मेदार

21 मौतों के बाद भी जिम्मेदार नहीं जागे। शराब तस्करों को अवैध शराब बनाने से लेकर उसके पैकिंग तक करने की सामग्री छिपाने का मौका दे दिया। मानपुर चौराहे से सटे गांव छैरा में बने सरकारी गोदाम के पास मैदान में अवैध शराब और सामग्री छिपा दी। यहां गांव वालों ने बुधवार दोपहर मैदान में जाकर करब के अंदर छिपी बोतलें, रैपर, हजारों ढक्कन, मोनो आदि बरामद करवाए। गांव के सतेंद्र यादव ने बताया कि पुलिस यहां आने को तैयार नहीं थी।

चक्काजाम: शराब तस्करों को जेल भेजें

बुधवार दोपहर जितेंद्र किरार, रामजीलाल राठौर, कमलकिशोर राजपूत और ध्रुव सिंह किरार के शव पोस्टमार्टम होने के बाद गांव ले जाए जा रहे थे। मानपुर चौराहे पर इनके परिजन ने शव रखकर चक्काजाम कर दिया। इसके बाद पुलिस और प्रशासनिक अमला पहुंचा। गांव वालों की मांग थी कि छैरा गांव में स्थित शराब का ठेका हटाया जाए। इसके अलावा अवैध शराब बेचने वालों को जेल भेजें। मांगें मानने के आश्वासन पर जाम खोला।

पुलिस ने छापेमारी की तो करब के नीचे छिपाकर रखी भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की।
पुलिस ने छापेमारी की तो करब के नीचे छिपाकर रखी भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की।

भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष के घर में बनती थी अवैध कच्ची शराब

शिवपुरी. भाजपा महिला मोर्चा की पोहरी नगर अध्यक्ष ललिता राजे के घर में ही कच्ची शराब बनती थी। सूचना मिलने पर बुधवार को पुलिस और आबकारी टीम ने पोहरी के कटरा मोहल्ले स्थित उसके घर पर छापा मारा तो घर से 34 लीटर कच्ची शराब मिली।

इसके बाद शंका होने पर पुलिस ने आंगन में खुदाई कराई तो लहान से भरा ड्रम मिला। पुलिसकर्मियों ने गेंती-फावड़े से और खुदाई की तो एक-एक कर कुल 4 ड्रम गड़े हुए मिले। इन ड्रमों में कच्ची शराब बनाने के लिए 500 लीटर लहान भरी थी। इस लहान को फैलाकर मौके पर ही नष्ट करा दिया गया।

भाजपा नेता ललिता राजे को पकड़कर कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। वहीं इस कार्रवाई के बाद भाजपा ने ललिता राजे को पार्टी से निलंबित करते हुए पद से हटा दिया। भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने बताया कि पोहरी में महिला मोर्चा की नगर मंडल अध्यक्ष के घर से कच्ची शराब व लहान बरामद होने की जानकारी मिली थी। वरिष्ठ स्तर पर अवगत कराकर ललिता राजे की पार्टी से प्राथमिक सदस्यता निलंबित कर पद से भी पृथक कर दिया गया है।

हादसे के बाद सरकार सख्त: कलेक्टर-एसपी को हटाया, थाने का पूरा स्टाफ बदला

इस घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की। इसमें मुख्यमंत्री ने मुरैना कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी अनुराग सुजानिया को हटाने के आदेश दिए। साथ ही सख्त लहजे में अफसरों को अवैध कारोबारों को रोकने के निर्देश दिए।

शाम को मुरैना के नए कलेक्टर के रूप में बक्की कार्तिकेयन और एसपी के रूप में सुनील कुमार पांडेय की पदस्थापना कर दी। वहीं इस मामले में जौरा एसडीओपी सुजीत भदौरिया को सस्पेंड कर दिया गया है। देर शाम बागचीनी थाने के पूरे स्टाफ को लाइन अटैच कर दिया गया है।

एसीएस राजेश राजौरा के नेतृत्व में कमेटी करेगी जांच

जहरीली शराब कांड में 21 लोगों की मौत के बाद प्रदेश सरकार ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा, एडीजी ए. साईं मनोहर और डीआईजी मिथलेश शुक्ला शामिल है। यह कमेटी पूरे मामले के हर पहलू की बारीकी से जांच करके रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser