• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Madhya Pradesh Agneepath Scheme Protest Video; Chakka Jam And Stone Pelting In Gwalior | 10 Injured

ग्वालियर में चक्काजाम-तोड़फोड़, सड़क और रेलवे ट्रैक पर आगजनी:पुलिस का लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोले छोड़े; इंदौर में भी प्रदर्शन

ग्वालियर/ इंदौर3 महीने पहले

केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम का देशभर में विरोध हो रहा है। बिहार से निकली ये चिंगारी अब मध्यप्रदेश तक पहुंच गई है। प्रदेश के ग्वालियर और इंदौर शहर में प्रदर्शन हुआ है। ग्वालियर के गोला का मंदिर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने चक्काजाम कर बीच सड़क पर टायर फूंके। उग्र युवाओं ने बिरला नगर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ कर दी। कुर्सियां और पंखे तोड़ दिए। रेलवे ट्रैक पर आग लगा दी। एक ट्रेन पर ट्रैक से उठाकर गिटि्टयां फेंकी। यही नहीं, बिरलानगर स्टेशन पर इंटरसिटी ट्रेन के शीशे भी फोड़ दिए।

ग्वालियर में उपद्रव मामले में गुरुवार रात 11 बजे तक 5 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। एक मामला गोला का मंदिर में चक्काजाम, शासकीय सम्पत्ति की तोड़फोड़ और आगजनी का दर्ज हुआ है। इसके अलावा इन्हीं धाराओं में 2-2 मामले पड़ाव और जीआरपी थाने में दर्ज हुए हैं। सभी में अज्ञात उपद्रवियों को आरोपी बनाया गया है।

युवाओं के पथराव में 2 पत्रकार समेत 10 लोग घायल हुए हैं। हंगामे की खबर मिलते ही पूरे शहर में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है, लेकिन आक्रोशित युवाओं ने पुलिस को देखते ही पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ा। रिजर्व फोर्स के आने के बाद हालात संभले। ट्रेन यातायात भी प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनों को आगरा और झांसी पर रोक दिया गया है। कई ट्रेनें चार से पांच घंटे ले होंगी।

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है। प्रॉपर्टी का मेजर लॉस नहीं है। SSP ने अमित सांघी ने कहा- VIDEO फुटेज के जरिए हंगामा करने वालों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। शाम को कंट्रोल रूम में बैठक की जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने से पहले आप इस पोल पर राय दे सकते हैं...

सुबह से ही जुटने लगे थे युवा ...पुलिस इरादे नहीं भांप सकी
ग्वालियर के मुरार छावनी में सुबह से ही युवा जुट रहे थे। पुलिस उनके इरादे भांपने में चूक कर गई। जब तक पुलिस कुछ समझ पाती, 500 से ज्यादा युवा जुट गए। गोला का मंदिर इलाके में तोड़फोड़ की। सड़कों पर टायर फूंके। ट्रैफिक रोक दिया।

पथराव में 10 लोगों के घायल होने की खबर है।
पथराव में 10 लोगों के घायल होने की खबर है।

रेलवे ट्रैक पर जलते टायर फेंके, तोड़फोड़
गोला का मंदिर चौराहे पर हंगामा करने के बाद युवाओं की भीड़ बिरला नगर स्टेशन पहुंच गई। टायरों को जलाकर रेलवे ट्रैक पर फेंक दिए। पूरे स्टेशन में तोड़फोड़ की। कुर्सियां, बेंच और दुकानों में तोड़फोड़ की।

कई ट्रेनों का रूट प्रभावित
घटना के कारण दिल्ली से भोपाल और भोपाल से दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं। दिल्ली से भोपाल की ओर जाने वाली कुछ ट्रेनों को आगरा पर रोक दिया गया है। वहीं, भोपाल से दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनाें को झांसी स्टेशन पर ही खड़ा कर दिया गया है। करीब आठ से 10 ट्रेनें चार से पांच घंटे लेट हैँ। झांसी होकर दिल्ली जाने वाली स्वर्ण जयंती को कुछ देर पहले ही झांसी से दिल्ली के लिए रवाना किया गया है। वहीं, झेलम एक्सप्रेस को भी कुछ देर पहले ही आगरा से भोपाल की ओर रवाना किया गया है। रेलवे ने ट्विटर पर तीन ट्रेनों का रीशेड्यूल टाइम भी जारी किया है।

ग्वालियर के मुरार छावनी में सुबह से ही युवा जुटने लगे थे।
ग्वालियर के मुरार छावनी में सुबह से ही युवा जुटने लगे थे।

दहशत में बाजार बंद

सेना भर्ती को लेकर आक्रोशित युवाओं के तेवर देखकर लोगों को सेना भर्ती-2014 में हुआ उपद्रव का सीन याद आ गया है। तब ग्वालियर के मेला ग्राउंड में सेना भर्ती के दौरान हुए विवाद के बाद करीब 25 से ज्यादा गाड़ियां जला दी गईं थी। एक करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति की तोड़फोड़ की गई थी। गुरुवार को हंगामा होते ही लोग दहशत में आ गए हैं। पूरा स्टेशन बजारिया, गोला का मंदिर, मुरार बाजार बंद कर व्यापारी दुकान के अंदर ही खुद को बंद कर बैठे गए।

कमलनाथ बोले- अग्निपथ है या अग्निकुंड

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा- यह बेरोजगार युवाओं के साथ धोखा है। अब क्या ऐसी टेंपरेरी अप्रोच से भारत भूमि की रक्षा होगी और ऐसे भारत माता के सम्मान की सुरक्षा होगी? असली राष्ट्रभक्ति सामने आ रही है? यह अग्निपथ है या अग्निकुंड?

गोला का चौराहे पर हंगामे के बाद बिरला नगर स्टेशन पर हंगामा हुआ।
गोला का चौराहे पर हंगामे के बाद बिरला नगर स्टेशन पर हंगामा हुआ।

वीडी शर्मा बोले- नौजवानों को गुमराह होने की जरूरत नहीं
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि अग्निपथ योजना से स्किल्ड युवाओं को सेना के अलावा देश के अंदर अन्य स्थानों पर भी अवसर मिलेंगे। दुर्भाग्य है कि है कि कांग्रेस और तथाकथित लोगों के पास देश में अस्थिरता लाने के अलावा दूसरा काम नहीं है। झूठ बोलो और गुमराह करो। अच्छी से अच्छी चीजों के बारे कैसे भ्रम फैलाया जा सकता है। भ्रम फैलाने काम शुरू कर दिया है। नौजवानों को योजना को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है। गुमराह होने की जरूरत नहीं है। सेना की भर्ती बंद नहीं है। सेना की भर्ती लगातार होगी।

मामले में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कमलनाथ जैसे लोगों ने इस मामले में भ्रम फैलाने की कोशिश की है। केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को सेना में अवसर देने की नवीन अग्निपथ योजना मील का पत्थर साबित होगी।

अग्निपथ स्कीम है क्या?
अग्निपथ स्कीम आर्म्ड फोर्सेज के लिए एक देशव्यापी शॉर्ट-टर्म यूथ रिक्रूटमेंट स्कीम है। इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निवीरों की तैनाती रेगिस्तान, पहाड़, जमीन, समुद्र या हवा, समेत विभिन्न जगहों पर होगी।

युवाओं ने पूरे स्टेशन में तोड़फोड़ की और जलते हुए टायर रेलवे ट्रैक पर फेंके।
युवाओं ने पूरे स्टेशन में तोड़फोड़ की और जलते हुए टायर रेलवे ट्रैक पर फेंके।

टीयर गैस और एक-दो जगह हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा
SSP अमित सांघी ने बताया- 12 बजे गोला के मंदिर पर युवक जमा हुए थे। एडीशनल एसपी पहुंचे, लेकिन भीड़ अचानक बढ़ गई और गोला का मंदिर इलाके को जाम कर दिया। अपने साथ लाए पुतले को जलाया। फोर्स पहुंचा तो सभी रेलवे स्टेशन तरफ चले गए। रास्ते में रेलिंग उखाड़ी। स्टेशन पर बैंच-ठेले पलट दिए। यहां से मुख्य रेलवे स्टेशन की ओर बढ़े। हमने उनसे बात करने की कोशिश की, लेकिन वे तैयार नहीं हुए। वहां से खदेड़ा तो ट्रैक पर पड़ी गिट्‌टी उठाकर एक ट्रेन पर फेंका। ट्रेन के कांच टूट गए। डेढ़ घंटे तक हंगामा हुआ, स्थिति को कंट्रोल में करने के लिए हमें टीयर गैस और एक-दो जगह हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा।

उत्पात ज्यादा बढ़ने पर सेना को मोर्चा संभालना पड़ा।
उत्पात ज्यादा बढ़ने पर सेना को मोर्चा संभालना पड़ा।

भाजपा ने कांग्रेस पर लगाए आरोप
मध्य प्रदेश बीजेपी के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने हंगामे के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- नेशनल हेराल्ड घोटाले से ध्यान हटाने के लिए कांग्रेस देशभर में उत्पात करा रही है।

इंदौर में युवाओं ने किया प्रदर्शन

इंदौर के मरीमाता चौराहे पर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ गुरुवार को छात्रों और युवाओं ने प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में युवा इस प्रदर्शन में शामिल हुए। सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार युवाओं के सपने को कुचलने का प्रयास कर रही है।

इंदौर में युवाओं ने प्रदर्शन किया।
इंदौर में युवाओं ने प्रदर्शन किया।