पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक में लापरवाही:मंडी और राशन की दुकानों पर उमड़ रही भीड़, सोशल डिस्टेंस में रहना तो दूर लोग मास्क भी नहीं लगा रहे

पोरसा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनलॉक के बाद नहीं हो रही कार्रवाई तो लोगों ने मास्क लगाना ही छोड़ दिया

कोरोना संक्रमण के बाद लगाए गए कोरोना कर्फ्यू में लोगों व दुकानदारों ने 47 दिन तक संयम बरता था। अंचल के अंबाह-पोरसा व कैलारस तहसील में जहां अत्यधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे थे, वहीं अब मरीज तेजी से कम हो रहे हैं। 4 जून को हुए अनलॉक के बाद से प्रशासन ने भी नरम रुख अपना रखा है। यही वजह है कि अब लोगों में भय नहीं होने से मनमानी शुरू हो गई हैं। कोरोना में अपनों को खोने के बाद भी आमजन ने मास्क व सोशल डिस्टेंस को लेकर लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। क्योंकि सब्जी मंडी व राशन की दुकानों पर सबसे अधिक भीड़ जमा हो रही है। यह स्थित एक बार फिर संक्रमण को बढ़ा सकती है। इसलिए जरूरी है कि स्थानीय प्रशासन कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराए।

सब्जी मंडी कहीं न बन जाए सुपर स्प्रेडर: चार जून से अनलॉक होने के बाद दाएं-बाएं सिस्टम से सुबह 9 से शाम 5 बजे तक बाजार खोला जा रहा है। इसके अलावा हाथठेला दुकानदारों के जरिए सब्जी की होम डिलेवरी भी कराई जा रही है। बावजूद इसके सुबह 5 बजे से सब्जी मंडी मे लोगों की भीड़ जमा होना शुरू होती है तथा यह सिलसिला सुबह 9 बजे तक चलता है। हैरानी इस बात की है कि यहां लोग एक दूसरे से सटकर खड़े हो रहे हैं तथा सोशल डिस्टेंस नाम की कोई चीज नहीं है। सब्जी मंडी में भीड़ लगने के पीछे एक वजह यह भी है कि जिन स्थानों पर भीड़ जमा हो रही है वहां कोविड नियमों का पालन कराने एक भी पुलिस कर्मचारी तैनात नहीं रहता। ऐसे में डर है कि सब्जी मंडी कहीं सुपर स्प्रेडर न बन जाए। क्योंकि भीड़ में अगर एक भी व्यक्ति संक्रमित हुआ तो एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से फैल सकता है।

वैक्सीनेशन केंद्र व राशन की दुकानों सोशल डिस्टेंस नहीं

नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। जहां लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। नगर में एक ही वैक्सीनेशन सेंटर होने के कारण सरकार अस्पताल में टीका लगवाने आ रहे लोगों की संख्या बढ़ जाती है। इस दौरान न तो अस्पताल प्रबंधन को सोशल डिस्टेंस का ख्याल् है न टीका लगवाने आ रहे लोगों को इसकी परवाह है।

टीकाकरण के लिए लोगों की कतार लग रही है तथा सटकर खड़े होने से संक्रमण फैलने का खतरा है। इसी तरह की लापरवाही कंट्रोल दुकानों पर देखने को मिल रही है। मालूम हो कि कुछ दिनों से संक्रमण कम जरूर हुआ है, लेकिन मरीज नगर के अलावा गांवों में मिल रहे हैं। इसके बावजूद शासकीय अर्द्धशासकीय संस्थाओं, दुकानदारों व आमजनों में इसे लेकर गंभीरता नहीं बरती जा रही है। 4 जून से अनलॉक होने के बाद से नगर में बिना मास्क लोग घूम रहे हैं, वहीं भीड़ वाले क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंस तार-तार हो रहा है।

सख्त करेंगे कार्रवाई
^सब्जी मंडी, कंट्रोल दुकान व बाजर में सतत निगरानी रखने के लिए मेरे स्तर पर तहसीलदार, जनपद सीईओ व नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं। अभी खतरा अभी टला नहीं है इसलिए सोशल डिस्टेंस के साथ कोविड नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति या दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे
राजीव समाधिया, एसडीएम अंबाह

खबरें और भी हैं...