पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:18 साल बाद ही शादी के लिए रजामंदी दें परिवार को: तोमर

पोरसा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेहरू युवा केन्द्र की महिला संसद कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयं सेविका अंजलि तोमर ने कहा

18 साल की आयु पूरी करने के बाद ही किशोरियां अपने माता-पिता को शादी के लिए सहमति प्रदान करें। वयस्क होने से पहले यदि परिजन शादी तय करते हैं तो इसकी शिकायत नजदीकी थाने में की जाना चाहिए क्योंकि अवस्यक अवस्था में शादी कानूनन अवैध है।

कस्बा में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित महिला संसद कार्यक्रम में संगठन की राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका अंजलि तोमर ने बालिकाओं को 18 वर्ष से पूर्व शादी ना करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से पूर्व बालिकाओं का मानसिक तथा शारीरिक विकास पूर्ण रूप से नहीं हो पाता है इस वजह से वह ना तो मानसिक तौर पर और ना ही शारीरिक तौर पर वैवाहिक बंधन के लिए तैयार होती है।

इसके अलावा उनकी शिक्षा पर भी असर पड़ता है। किसी भी राष्ट्र की उन्नति में वहां की आधी आबादी अर्थात महिलाएं एक महत्वपूर्ण किरदार निभाती है अगर बालिकाओं को जल्दी वैवाहिक बंधनों में बांध दिया जाता है तो वह अपनी शिक्षा पर ध्यान नहीं दे पाती है तथा चौका-चूल्हे से ही बंधकर रह जाती हैं और इससे ना सिर्फ उनका, समाज का, बल्कि राष्ट्र का विकास भी प्रभावित होता है ।

वक्ता मिथिलेश तोमर ने कहा कि आप लोगों को 18 वर्ष से पूर्व शादी नहीं करनी चाहिए अगर आपके घरवाले आपके बालिग होने से पहले आपकी शादी करें तो आपको इसकी शिकायत अपने नजदीक के थाने में करनी चाहिए या फिर आप चाइल्ड हेल्पलाइन को भी शिकायत कर सकते हैं। कार्यक्रम में अनुपा अर्गल, चंचल श्रीवास, आरती गर्ग आरती गुप्ता सोनम निशा बानो खुशबू सेजल प्रियंका निशा नीलम वंदना सीता आदि उपस्थित रहीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें