पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वेक्षण:रघुनाथपुर के राजपुर दियारा की 6 एकड़ भूमि पर बांध व चेकडैम बनाने पर विमर्श

रघुनाथपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रघुनाथपुर में सर्वेक्षण करने पहुंचे अधिकारी। - Dainik Bhaskar
रघुनाथपुर में सर्वेक्षण करने पहुंचे अधिकारी।
  • अधिकारियों ने किया सर्वेक्षण, खेती-किसानी में आनेवाली समस्या को ले किसानों से की बात
  • जल, जीवन, हरियाली अभियान से गांवों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए हुई पहल

मुख्यमंत्री के अतिमहत्वपूर्ण योजना जल जीवन, हरियाली के दूसरे चरण के दौरान जिले के अंदर शुरू की गई बांध पोखर चंवर क्षेत्र के विकास हेतु रघुनाथपुर प्रखंड के राजपुर दियारा क्षेत्र का सर्वे किया गया। जहां सैकड़ों एकड़ बंजर पड़ी भूमि को जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता सुनील कुमार ने चिन्हित किया। इस क्षेत्र में पडने वाले किसानों से संपर्क कर यथा स्थिति से अवगत हुए गांव के किसानों ने उनसे इस क्षेत्र के विकास के लिए उपलब्ध जल संसाधन तथा अन्य कृषि कार्यों को बताया। किसानों ने कहा अगर इस सैकड़ों एकड़ भूमि पर दो बड़े बड़े बांध तथा चेक डैम बनाकर पानी एकत्रित करने की कार्य योजना बनाई जाए ,तो इस पूरे बंजर भूमि की विकास हो सकती है। इसमें रबी हो या खरीफ सीजन दोनों वक्त हम लोग आसानी से फसलों की खेती मछली पालन उद्यान इत्यादि का लाभ पा सकते हैं। मौके पर विभाग के अभियंता ने किसानों के साथ बैठकर नजरी नक्शा का भी अवलोकन किया। प्लाटों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा इस संबंध में कार्य योजना बनाने हेतु विभाग के समकक्ष योजना प्रस्तुत किया जाएगा। बुजुर्ग किसान तथा क्षेत्रीय अमिन रामचंद्र सिंह ने बताया बरसों पहले इलाके में ईख की खेती सब्जी की खेती होती थी पर जिले के अंदर चीनी मिलों के बंद होने के बाद तथा जंगली जानवरों के आतंक से खेती पर विराम लग गया। उन्होंने पदाधिकारी से इस भूमि पर एक बेहतरीन योजना के तहत काम करवाने की मांग की । इस दौरान किसान सलाहकार नवीन पाण्डेय, अमित कुमार ,किसान अजय सिंह ,संतोष सिंह, हीरालाल, मोहम्मद साकिब, छोटे लाल यादव ,राम सुमेर यादव, हीरालाल , मुरलीधर मिश्रा आदि थे।

कृषि विज्ञान केंद्र में किसानों से की गई पर्यावरण हितैषी खेती पर चर्चा

भगवानपुर हाट | ​​​​​​​प्रखंड मुख्यालय में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में गुरुवार इफ्को के सहयोग से प्रशिक्षण सह परिभ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में इफ्को के मुख्य प्रबंधक अमरदीप सिंह ने इफ्को के नवीन उत्पादों के बारे में किसानों से चर्चा की।केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक सह अध्यक्ष डॉ.अनुराधा रंजन कुमारी ने बदलते परिवेश में मृदा एवं पर्यावरण हितैषी खेती करने पर जोर दिया।कृषि वैज्ञानिक डॉ. आर के मंडल ने जैविक उर्वरकों का प्रयोग करने की विधि एवं उपयोगिता पर चर्चा की।डॉ.वरुण ने जल में घुलनशील उर्वरकों का प्रयोग से कृषि फसलों एवं सब्जी उत्पादन में होने वाले लाभ व बचत के संबंध में जानकारी दी।केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. एस के मांसल ने रबी फसलों में किट एवं रोग प्रबंधन कर किसानों को तकनीकी सलाह दी।कृषि अभियंता कृष्ण बहादुर क्षेत्री ने सूक्ष्म सिचाई की उपयोगिता व महत्व पर प्रकाश डाला।मोहन मुरारी ने किसानों से जैविक सब्जियों की खेती करने पर विशेष जोड़ दिया।कार्यक्रम में शामिल किसान विन्दा ठाकुर, सुरेश प्रसाद ,रामयोध्या प्रसाद,राजेश कुमार ने अपना अनुभव शेयर किया।

किसान सलाहकार समिति की बैठक में मौजूद सदस्य।
किसान सलाहकार समिति की बैठक में मौजूद सदस्य।

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बनाई गई योजना
भगवानपुर हाट|
प्रखंड मुख्यालय में स्थित ई किसान भवन में गुरुवार को किसान सलाहकार समिति बैठक हुई। इसमें सदस्यों को कृषि विभाग, आत्मा योजन व उधान से संबंधित सभी तरह की योजनाओं और चर्चा की गई।जिससे किसानों की आय दुगुनी हो और किसान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह के गठन के संबंध में विस्तार से बताया गया।बैठक में प्रखंड कृषि पदाधिकारी विनय कुमार, प्रखंड उधान पदाधिकारी नवनीत गोस्वामी, एटीएम कविता कुमारी,कृषि सलाहकार अब्दुल कादिर,मनोज यादव,सदस्य श्रीभगवान शर्मा,वीरेंद्र सिंह,सुगीता देवी,कामेश्वर ओझा,सुरेंद्र प्रसाद,रविन्द्र शर्मा,रहमत वेगम,अखिलेश सिंह आदि शामिल थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें