आग में फसल खाक:शॉर्ट सर्किट से गेहूं की फसल में लगी आग, भूसा सहित अन्य सामान राख

रन्नौद8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक घंटे की मशक्कत के बाद पाया जा सका काबू

रन्नौद थाना क्षेत्र के ग्राम सजाई में शॉर्ट सर्किट से एक किसान के गेहूं के खेत में आग लग गई। इससे गेहूं की नरवाई ने आग पकड़ ली और भयानक रूप धारण कर आग आगे बढ़ने लगी। इससे 6 से अधिक किसानों के खेत में एक साथ आग भड़कने लगी। किसानों के खेत की नरवाई के साथ भूसा, कृषि पाइप सहित खेती किसानी की अन्य सामग्री भी जलकर राख हो गई। जानकारी के अनुसार राजाराम, ग्यासीराम ने बताया कि बिजली की लाइन में अचानक शॉट सर्किट से निकली चिंगारी से खेतों में आग लग गई।

गनीमत यह रही कि नरवाई के पास ही गेहूं की पकी फसल कटाई के लिए तैयार थी। इसकी ओर आग बढ़ पाती उससे पहले ही ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से बीच खेत में जुताई कर आग को आगे बढ़ने से रोक दिया। साथ ही आगजनी की सूचना फायर ब्रिगेड को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू करने का प्रयास किया। तब तक फायर ब्रिगेड का पानी खत्म हो गया।

इसके बाद उसे आस-पास के ट्यूबवेल चालू कर टंकी को भरकर फिर से आग बुझाने का कार्य शुरू किया, लेकिन तब तक आग कई खेतों में फेल चुकी थी। इसके बाद बमुश्किल 1 घंटे से अधिक की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। किसानों की मानेंं तो आगजनी के बाद बिजली बंद करने के लिए फोन किया समय रहते सूचना के तत्काल बाद बिजली बंद कर दी गई। इसके बाद फायर ब्रिगेड ने खेतों में सिंचाई कर आग बुझाई।

खबरें और भी हैं...