पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

संगोष्ठी:विजेताओं को प्राणवायु अवार्ड से किया जाएगा सम्मानितः धाकड़

रौन/आलमपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मप्र जन अभियान परिषद और योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग ने रोपे पौधे, संगोष्ठी भी हुई

मप्र जन अभियान परिषद और योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग विकासखंड रौन द्वारा बुधवार को दैपुरिया बाड़ा में पौधरोपण कार्य एवं पर्यावरण संरक्षण संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से तहसीलदार आरएन धाकड़ा, प्रो. इकबाल अली,मप्र जन अभियान परिषद के विकासखंड समन्वयक जयप्रकाश शर्मा मौजूद रहे। इस दौरान मौजूद लोगों ने पर्यावरण संरक्षण के चलते 30 से अधिक पौधे लगाए।

कार्यक्रम के दौरान तहसीलदार आरएन धाकड़ ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हम सबको पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण का संकल्प लेना है, लक्ष्य बनाकर पौधरोपण करने की जरूरत है। शासन की अंकुर योजना के तहत अपने मोबाइल में वायुदूत एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें और उसमें अपने पंजीयन के उपरांत हमारे द्वारा लगाए गए पौधों का स्वयं के साथ फोटो अपलोड करें। इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्रत्येक माह उसी रोपित पौधे का पुनः नवीन फोटो एप पर अपलोड करना होगा। जिसके बाद विजेताओं को जिलेवार प्राणवायु अवार्ड देकर सम्मानित कर किया जाएगा।

हम सब लोगों को अधिक से अधिक पर्यावरण के इस कार्यक्रम में जन सहभागिता को सुनिश्चित कराना है। इसी क्रम में प्रो. इकबाल अली ने कहा कि जन्म के समय से लेकर मृत्यु तक पौधों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रहता है। जल संरक्षण,भूमि संरक्षण, जलवायु संतुलन, वातावरण को शुद्ध रखने में पेड़ पौधों का ही योगदान है। इस मौके पर समाजसेवी प्रेम नारायण बरुआ, अवधेश बघेल, उपेंद्र सिंह राजावत, नरेश प्रसाद त्यागी, आसवेंद्र सिंह, अक्षय सिंह, दिनेश सिंह, अनुज सिंह, सचिन शर्मा, प्रशांत शर्मा,संजय दैपुरिया उपस्थित रहे।

पर्यावरण संतुलन से ही मानव सुरक्षित व खुशहाल रहेगा

आलमपुर नर नगर के हरिहरेश्वर मंदिर परिसर में आयोजित पौधा रोपण कार्यक्रम के दौरान उप निरीक्षक कमलकांत दुबे सहित समाजसेवियों ने 50 पौधे रोपे। इस अवसर पर उप निरीक्षक कमलकांत दुबे ने कहा कि पौधारोपण ना केवल प्राकृतिक सौंदर्य के लिए आवश्यक है, अपितु जीवन की सुरक्षा के लिए भी अब अत्यंत महत्वपूर्ण बन गया है।

खबरें और भी हैं...