पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों पर संकट:ओलों की मार से 9 गांव में तबाही, किसान बाेले- 100 फीसदी फसलें चाैपट

श्याेपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रारंभिक सर्वे में प्रशासन ने भी 15 हजार हेक्टेयर में नुकसान होना माना
  • प्रारंभिक सर्वे- गेहूं में 15 प्रतिशत, सरसाें व चना में 50 फीसदी तक अनुमानित नुकसान

जिले में बेमौसम बारिश के साथ शनिवार रात गिरे ओलाें ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। रविवार की सुबह जब किसान खेतों पर पहुंचे तो ओलाे की मार से हुई तबाही सामने आई।

तबाह फसलें देखकर कई किसानों की आंखें भर आईं। श्याेपुर तहसील के 9 गांव में 20 मिनट तक बारिश व ओलों की मार से खेताें में खड़ी गेहूं, सरसाें, चना व मैथी की फसल खराब हा़े गई। दांतरदा व इसके आसपास करीब 4 किलोमीटर के दायरे में ओलों से फसलाें काे ज्यादा नुकसान हुआ है।

एसडीएम ने ओला प्रभावित क्षेत्र का दाैरा कर फसलाें काे हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने खुद माना कि 15 हजार हेक्टेयर रकबे में फसलों को नुकसान हुआ है। इस दौरान किसानों ने फसलों में 90 से 100 फीसदी तक नुकसान बताया। ओलों की मार से हुए नुकसान का प्रारंभिक सर्वे करने के बाद जिला प्रशासन ने राहत आयुक्त को रिपोर्ट भेज दी है।

इस प्रारंभिक सर्वे रिपोर्ट में 9 गांव में ओलों से 15 हजार हेक्टेयर रकबे में गेहूं काे 10 से 15 प्रतिशत और सरसाें-चना काे 50 प्रतिशत तक नुकसान का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही राजस्व दलाें ने ओले से हुए नुकसान के आकलन के लिए विस्तृत सर्वे भी शुरू कर दिया है। इस दाैरान विधायक सहित कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने भी क्षेत्र में जाकर ओला प्रभावित किसानों का दर्द जाना।

क्षेत्रीय किसानों के साथ राजनीतिक दलाें के नेताओं ने ओला पीड़ित किसानों काे प्रति बीघा 15 हजार रुपए मुआवजा देने की मांग की है। कुछ किसानों का तर्क है कि जिला प्रशासन काे ओले से हुए नुकसान का सर्वे चार दिन बाद शुरू करवाना चाहिए, तभी ओलों की मार से फसलाें काे हुई वास्तविक क्षति सामने आएगी।

ओला पीड़ित किसानों का छलका दर्द

न बेटी का ब्याह कर पाएंगे और न ही चुकेगा कर्जा

मेरे 10 बीघा में सरसों की फसल बोई थी, अभी तक अच्छी पैदावार की उम्मीद लगाए बैठे थे, जो अब ओलों से चौपट हो गई। अब आखातीज पर हाेने वाला बेटी का ब्याह नहीं कर पाएंगे। इस फसल के लिए बैंक से लिया कर्जा कैसे चुका पाएंगे।

-रामप्रसाद माली, किसान ग्राम करीरिया

ओलाें ने मुंह से निवाला छीन लिया हमारी मेहनत मिट्‌टी में मिल गई

मैंने 8 बीघा में गेहूं की फसल में दाे दिन पहले ही खाद और पानी दिया था। बारिश व ओलों से गेहूं की फसल गिरकर मिट्टी में मिल गई है। ओलों ने जरा सी देर में महीनाेंं की मेहनत मिट्टी में मिलाकर हमारे मुंह से निवाला छीन लिया है।

-हजारीलाल मीणा, किसान ग्राम दांतरदा

15 हजार हेक्टेयर में नुकसान की रिपाेर्ट राहत आयुक्त को भेजी

श्याेपुर तहसील के 9 गांव में ओलावृष्टि के कारण फसलाें काे हुए नुकसान का सर्वे शुरू कर दिया है। मैंने राजस्व दल के साथ प्रभावित क्षेत्र में जाकर फसलाें काे क्षति का आकलन किया। ओलों से 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में नुकसान की प्रारंभिक रिपोर्ट राहत आयुक्त काे भेज दी है। इसमें गेहूं में 15 प्रतिशत और अन्य रबी फसलाें काे 50% से अधिक नुकसान का अनुमान जताया है।

-रूपेश उपाध्याय, एसडीएम श्याेपुर

​​​​​​​एसडीएम ने रविवार को प्रभावित क्षेत्र में जाकर लिया फसलाें का जायजा

शनिवार की रात हुई ओलावृष्टि से फसलों में नुकसान का प्रारंभिक आंकलन करने के लिए एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने रविवार को प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने राजस्व दल के साथ ग्राम दांतरदा, ऊंचाखेड़ा, बिचुपुरी, अडूसा, ईचनाखेड़ली, मुदालापाड़ा, लहचौडा, सामरसा, साडा का पाड़ा, करीरिया, बनवाड़ा आदि गांवों में खेताें पर जाकर हालात देखे।

एसडीएम से विधायक जंडेल बोले- सर्वे में न हो भेदभाव, जल्द मिले मुआवजा

विधायक बाबू जंडेल सिंह ने दांतरदा क्षेत्र में खेताें पर जाकर नुकसान देखा। किसानों से उन्होंने कहा कि उन्हें पर्याप्त मुआवजा दिलवाएंगे। विधायक ने दांतरदा में एसडीएम रूपेश उपाध्याय से कहा कि सर्वे बिल्कुल सही तरीके से होना चाहिए। इसमें कोई भेदभाव नहीं हो। उन्होंने पीड़ित किसानों को जल्द मुआवजा राशि दिलाने की जरूरत बताई।

कांग्रेस की मांग- पीड़ितों को 15 हजार रुपए प्रति बीघा मुआवजा दिया जाए

कांग्रेस जिलाध्यक्ष अतुल चौहान रविवार सुबह दांतरदा पहुंचे और ओला पीड़ित किसानों से नुकसान की जानकारी ली। उन्होंने किसानों से चर्चा के बाद सरसाें की फसल में 100 प्रतिशत नुकसान बताते हुए जिला प्रशासन से सर्वे कराने और पीड़ित किसानों काे प्रति बीघा 15 हजार रुपए मुआवजा देने की मांग की। इस दौरान दांतरदा के सरपंच राम सिंह मीणा, हरि सिंह मीणा, राम सिंह मीना, हजारीलाल मीणा और राजू वैष्णव भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें