पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:हरिद्वार से आ रहे गंगाजल कुंभ कलश, 4600 घरों में नि:शुल्क स्थापित होंगे

श्याेपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गायत्री परिवार जिलेभर में 14 जनवरी से 27 अप्रैल तक चलाएगा हर-हर गंगे- घर-घर गंगे अभियान

हरिद्वार में महाकुंभ 14 जनवरी से शुरू होकर 27 अप्रैल तक चलेगा। कोरोना महामारी और शासन की गाइड लाइन के चलते इस महाकुंभ में सभी भक्तों का पहुंचना, गंगा स्नान करना व धर्म संताें के दर्शनों का लाभ लेना संभव नहींं हा़े पाएगा। काेराेनायुग में महाकुंभ के साथ ही अपने स्वर्ण जयंती वर्ष के अद्भुत संयोग काे देखते हुए शांतिकुंज ने आपके द्वार पहुंचा हरिद्वार कार्यक्रम तैयार किया है।

इसके लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा हर-हर गंगे-घर-घर गंगे अभियान जिलेभर में 14 जनवरी काे मकर संक्रांति पर्व पर शुरू किया जाएगा। जिसमें जिले की पांच तहसीलों में 4600 घरों में कुंभ कलश की स्थापना कराई जाएगी। घर-घर कुंभ कलश पहुंचाने के लिए गायत्री परिवार ने श्याेपुर, बड़ाैदा, कराहल, विजयपुर और वीरपुर में तहसील इकाइयां की बैठकों में तहसील से वार्डस्तर पर प्रज्ञा परिजनों की टीम तैयार की है।

गायत्री परिवार काे हरिद्वार से पवित्र गंगाजल की एक विशेष किट आने का इंतजार है। इस किट में कुंभ कलश ( गंगा जल ), वेदमाता गायत्री का चित्र , सूक्ष्म सरल यज्ञ पुस्तिका, पूजन सामग्री एवं हरिद्वार महाकुंभ के बारे में जानकारी दी गई है। यह किट गायत्री परिवार के सदस्यों द्वारा आस्थावान श्रद्धालुओं के घर-घर जाकर दी जाएगी।

शहर सहित जिले की 5 तहसीलों में गायत्री परिवार की टोलियां यह किट घर-घर पहुंचाएगी। 27 अप्रैल तक चलने वाले हरिद्वार महाकुंभ के अवसर पर घर-घर देव स्थापना, यज्ञ एवं घर-घर गंगे... हर हर गंगे के उद्देश्य की पूर्ति की जाएगी। कुंभ कलश स्थापना वाले सभी घरों का पंजीयन कर परिवार से एक-एक पौधा लगाकर आत्मनिर्भर पेड़ बनने तक देखभाल का संकल्प भी दिलाया जाएगा।

हमारी टोलियां तैयार

हर-हर गंगे अभियान जिले के 550 गांवाें में 14 जनवरी से 27 अप्रैल तक चलाया जाएगा। इसमें हमने 4600 घरों में कुंभ कलश की स्थापना का लक्ष्य रखकर तहसील स्तर पर गायत्री परिजन की टाेलियाें काे जिम्मेदारी साैंप दी है। घर-घर नि:शुल्क पहुंचाने के लिए हरिद्वार से गंगाजल कुंभ कलश की विशेष किट आने का इंतजार है।

गायत्री परिजन काे साैंपी देवस्थापना की जिम्मेदारी

अखिल विश्व गायत्री परिवार ने श्याेपुर, बड़ाैदा, कराहल, विजयपुर और वीरपुर में तहसील स्तरीय बैठकों में हर-हर गंगे..घर-घर गंगे अभियान के क्रियान्वयन की सारी तैयारी कर ली है। इसी सिलसिले में उपजाेन ग्वालियर से रमाकांत तिवारी ने तीन दिन का श्योपुर जिले का दाैरा किया। 2 जनवरी तक श्री तिवारी की मौजूदगी में क्षेत्रवार गायत्री प्रज्ञाजनाें की टोलियां बनाई गईं।

ट्रस्टी आदित्य चाैहान व जिला संयोजक कैलाश पाराशर ने अभियान के लिए जनसंपर्क के दाैरान लाेगाें काे अभियान की जानकारी दी। किस प्रकार किट को बांटना हैं और परिवार का यह लक्ष्य किस तरह पूरा होगा, कोरोना संक्रमण के चलते अभियान में क्या-क्या सावधानियां रखनी है इन सभी बिंदुओं को लेकर चर्चा की गई।

श्याेपुर में 2500, बड़ाैदा में 600 घराें में कलश स्थापना का संकल्प

तहसील कुंभ कलश

श्याेपुर 2500 बड़ाैदा 600 कराहल 500 विजयपुर 500 वीरपुर 500

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें