पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

युवा शक्ति काेराेना मुक्ति:151 दिन में 35% लोगों काे लगा वैक्सीन का पहला डाेज, दूसरा 6% ने लगवाया, अब 21 से महाअभियान

श्याेपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
युवा शक्ति कोरोना मुक्ति कार्यक्रम के तहत पीजी कॉलेज में ट्रेनिंग लेते प्रोफेसर। - Dainik Bhaskar
युवा शक्ति कोरोना मुक्ति कार्यक्रम के तहत पीजी कॉलेज में ट्रेनिंग लेते प्रोफेसर।
  • कुल 4 लाख 72 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, अब तक 1 लाख 5 हजार लोगों काे ही लगा टीका
  • वैक्सीन प्रेरक नियुक्त हाेेंगे जो घर-घर में पीले चावल बांटकर वैक्सीन लगवाने का निमंत्रण देंगे
  • 21 जून से महाअभियान में 30 से बढ़ाकर 80 केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन

जिले में काेराेना महामारी के कहर के बाद संक्रमण मेें आ रही गिरावट जितनी राहत देने वाली है, काेविड टीकाकरण की धीमी रफ्तार उतनी ही चिंताजनक है। 16 जनवरी से प्रारंभ हुए टीकाकरण के 151 दिन बीतने के बाद जिले में 45 साल से ऊपर के सर्फ 35% लोगाें काे ही पहला डाेज लग सका है।

दूसरा डाेज सिर्फ 6 फीसदी लोगों ने ही लगवाया क्योंकि अफवाहाें के कारण दूसरा डाेज लगवाने में लाेगाें की दिलचस्पी कम रही। टीकाकरण के मामले में युवा भी पीछे नजर आ रहे हैं। अभी तक सिर्फ 10% युवाओं ने ही पहला डाेज लगवाया है, जबकि दूसरा डाेज मात्र 0.16 फीसदी युवाओं काे लगा है। उधर वैक्सीनेशन में फ्रंटलाइन वर्कर की स्थिति संताेषप्रद है। जिले के 97 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर पहला डाेज ले चुके हैं और दूसरा डाेज 71.2% काे लग चुका है।

जिले की कुल आबादी जुलाई 2021 में 8 लाख 28 हजार बताई गई है। बच्चें काे छाेड़कर स्वास्थ्य विभाग ने 4 लाख 72 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। अब तक 1 लाख 5 हजार लोगों का ही वैक्‍सीनेशन हुआ है। जिलेभर में वैक्सीन लगाने से छूट रहे करीब 65% लाेगाें के लिए 21 जून से टीकाकरण का महाअभियान चलेगा। इसी तारतम्य में शुक्रवार काे पीजी काॅलेज में युवा शक्ति काेराेना मुक्ति कार्यक्रम के तहत प्राध्यापकाें काे ट्रेनिंग दी गई। अब जिला प्रशासन की ओर से गांव गांव में वैक्सीन प्रेरक नियुक्त हाेेंगे। यह प्रेरक घर-घर पीले चावल बांटकर लाेगाें काे वैक्सीन लगवाने का निमंत्रण देंगे। अभी तक शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र में 30 केंद्रों पर टीके लगाए जा रहे हैं।

युवा शक्ति कोरोना मुक्ति कार्यक्रम ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा लगवाएं वैक्सीन

टीका लगवाने के लिए युवाओं काे प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार काे प्रदेशव्यापी युवा शक्ति कोरोना मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ किया। शासकीय पीजी काॅलेज में इस कार्यक्रम के तहत जिले के पांच काॅलेजाें के प्राध्यापकाें काे ट्रेनिंग दी गई। काॅलेज प्राचार्य डाॅ. एसडी राठाैर ने बताया कि इस ट्रेनिंग में शासकीय पीजी काॅलेज, आदर्श कन्या महाविद्यालय श्योपुर, शासकीय महाविद्यालय विजयपुर, ढोढर तथा कराहल के प्राध्यापकाें ने भाग लिया। साेशल डिस्टेंस काे प्राथमिकता में रखकर यह कार्यक्रम युवाओं के बीच चलाया जाएगा ताकि वे वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं।

शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए चलाएंगे महाअभियान

अब जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य लेकर 21 जून से महाअभियान चलेगा। इसमें केंद्रों की संख्या 30 से बढ़कर 80 की जाएगी। गांव-गांव में वैक्सीन प्रेरक बनाएंगे। युवा शक्ति काेराेना मुक्ति कार्यक्रम के लिए काॅलेजाें के प्रोफेसरों काे ट्रेनिंग दे दी है।
डाॅ. प्रेमराज मीणा, जिला टीकाकरण अधिकारी, श्याेपुर

खबरें और भी हैं...