पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय युवा दिवस:कलेक्टर ने बंगले पर अकेले किया सूर्य नमस्कार, बच्चों ने विवेकानंद का स्वरूप धरकर जुलूस में दिखाई छात्रशक्ति

श्याेपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरभर में विभिन्न संस्थाओं ने किए आयाेजन, विद्यार्थियाें ने लिया वेबिनार में हिस्सा, आरएसएस का युवा सप्ताह प्रारंभ

युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद की 158 वीं जयंती पर मंगलवार काे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। काेराेना संक्रमण के चलते इस बार स्कूली छात्राें का सामूहिक सूर्यनमस्कार नहीं हुआ।

शासन की गाइडलाइन के अनुसार सरकारी और प्राइवेट स्कूल में शिक्षकों ने ऑनलाइन सूर्यनमस्कार किया। कलेक्टर राकेशकुमार श्रीवास्तव ने अपने बंगले पर अकेले ही सूर्यनमस्कार का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही शहर में विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक संगठनाें की ओर से कई आयोजन हुए। सुबह जेसीआई ने स्वामी विवेकानंद पार्क में स्वच्छता अभियान चलाया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शहर में स्वामी विवेकानंद के सम्मान में भव्य शाेभायात्रा निकाली। जिसमें सरस्वती शिशु मंदिर के सैकड़ों बच्चे स्वामी विवेकानंद का भेष धरकर शामिल हुए। शहरवासियों ने कई जगह फूल बरसाकर शाेभायात्रा का स्वागत किया। वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सुबह सामूहिक सूर्यनमस्कार एवं शाम काे विवेकानंद पार्क में भारतमाता की आरती उतारी। इसके साथ ही प्रारंभ युवा सप्ताह के तहत शहर में 19 जनवरी तक प्रतिदिन अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

जेसीआई ने श्रमदान से की विवेकानंद पार्क की सफाई

व्यक्तित्व विकास संगठन जेसीआई द्वारा स्वामी विवेकानंद जयंती पर मंगलवार काे सुबह 7 बजे से डेढ़ घंटे तक श्रमदान से स्वामी विवेकानंद पार्क की सफाई की । विवेकानंद की प्रतिमा काे स्नान कराया। स्वामी जी के उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रुको मत भारत जागो,विश्व जागो ध्येय वाक्य का अनुशरण करने के लिए जेसीआई के पूर्व अध्यक्ष पार्षद जगदीश गर्ग ने युवाओं काे मार्गदर्शन दिया।

जेसीआई के अध्यक्ष श्यामसुंदर शर्मा,सचिव आशीष मित्तल,दिनेश साहू, आशीष चौहान,दीपक सिंहल, गजेन्द्र वर्मा, योगेश गर्ग, हेमंत मित्तल, गौरव गोयल, प्रणव चौहान, नरेश गर्ग, मनोज बंसल, राजेश गर्ग, रविन्द्र गुता, दीपक मित्तल, रोशन शर्मा, राजू गॉयनर,सतेंद्र पाराशर, ऋषि मुद्गल, हेमंत गर्ग, पवन गुप्ता,अभिषेक खंडेलवाल उपस्थित रहे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दिखाई छात्र शक्ति

स्वामी विवेकानंद जयंती पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शहर में शोभायात्रा निकालकर छात्र शक्ति का प्रदर्शन किया। शहर के जयस्तंभ चाैक से प्रारंभ हुई शाेभायात्रा में सबसे आगे ध्वज वाहिनी,इसके बाद घाेष वाहिनी और दाे समानांतर कतार में छात्र-छात्राएं कदमताल करते चले। मेन बाजार, सुबात चाैराहा, टाेड़ी बाजार, पुल दरवाजा पर कई सामाजिक संगठनाें ने फूल वर्षाकर स्वागत किया।

लाेगाें ने भी अपने घराें से शाेभायात्रा पर फूल बरसाए। इस दाैरान छात्र शक्ति राष्ट्र शक्ति के नारे के साथ भारतमाता की जयकार लगाते विद्यार्थियाें का जाेश देखते ही बनता था। पुलिस प्रशासन ने शाेभायात्रा मार्ग में सुरक्षा इंतजाम किए। पुलिस काेतवाली की माेबाइल वैन साथ में चली। पुल दरवाजा स्थित श्रीनाथ पैलेस पहुंचने पर शाेभायात्रा का समापन हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser