पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आक्रोश:नाला खोदकर 20 दिन से शुरू नहीं कराया काम तीन वार्डाें का रास्ता बंद हाेने से पनपा जनाक्राेश

श्याेपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीवी रमन स्कूल के पास नाले की पुलिया के लिए खुदाई के बाद काम बंद होने का विरोध करते वार्डवासी। - Dainik Bhaskar
सीवी रमन स्कूल के पास नाले की पुलिया के लिए खुदाई के बाद काम बंद होने का विरोध करते वार्डवासी।
  • एक कराेड़ की लागत से नाले की पुलिया बनाने में लेटलतीफी, गुस्साए लाेगाें ने किया प्रदर्शन
  • लाेग बाेले-नाले के साथ गुजरी नल पाइप लाइन से संैकड़ों घराें में पहुंच रहा सीवर युक्त गंदा पानी

शहर के फक्कड़ चौराहा क्षेत्र में सीवी रमन स्कूल के पास नाले की खुदाई के 20 दिन बाद भी पुलिया का काम शुरू नहीं हाेने पर बुधवार काे तीन वार्डाें के लाेगाें ने मौके पर इकट्ठे हाेकर नगरपालिका प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खाेला। करीब एक कराेड़ रुपए की लागत से जाट छात्रावास से फक्कड़ चौराहे तक सड़क एवं सीवी रमन स्कूल के नाले की पुलिया बनाने में लेटलतीफी काे लेकर लाेगाें ने विरोध प्रदर्शन किया।

इस दाैरान कांग्रेस नेता सुमरेसिंह ने तीन दिन में काम शुरू नहीं हाेने पर नगरपालिका दफ्तर में भूख हड़ताल पर बैठने की घोषणा की। लाेगाें में राेष इस बात काे लेकर है कि टेंडर अनुबंध के मुताबिक ठेकेदार काे यह काम 15 जून तक पूरा कराना था। पिछले तीन माह में कलेक्टर व मुख्य नगरपालिका अधिकारी काे चार मर्तबा ज्ञापन देने के बाद ठेकेदार ने 20 दिन पहले नाला खोदकर छाेड़ दिया है। इसमें तीन वार्डाें काे जाेड़ने वाला आमरास्ता बंद हाेने से रोजाना हजाराें लाेग परेशान हा़े रहे हैं। वहीं वार्ड की नालियां चाैक हा़े रही है, जलापूर्ति के दाैरान नाला ओवरफ्लो हाेने से न केवल गंदा पानी सड़क पर बहता है, बल्कि नाले के साथ गुजरी नल लाइन में कई जगह लीकेज हाेने के कारण सीवर युक्त पानी नलाें से सैकडों घराें में पहुंच रहा है। नलाें में दूषित पानी की सप्लाई के चलते लाेगाें काे संक्रामक बीमारियाें की अाशंका सता रही है। बारिश का पानी कई घराें में घुसने के आसार बने हुए हैं।

अधूरे निर्माण काे लेकर वार्ड नंबर 13,14 एवं 15 के लाेगाें ने बुधवार सुबह सीवी रमन स्कूल के पास एकत्रित हाेकर दाे घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया। सूचना देने के बावजूद इस दाैरान नगरपालिका का काेई नुमाइंदा मौके पर नहीं पहुंचने से गुस्साए लाेगाें ने नपा प्रशासन के विरोध में जमकर नारेबाजी की। उधर नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारी इस बारे में कुछ भी बाेलने काे तैयार नहीं है।

संकट में जान... बीच रास्ते से लाैटी प्रसूता काे लेने जा रही एंबुलेंस

अधूरे निर्माण काे लेकर स्थानीय नागरिक अजय वर्मा, याेगेश बैरवा, राकेश ठाकुर, राममूर्ति मीणा, रणवीर सिंह,माेहरसिंह जाेनवाल, राजू गुप्ता, हेमराज रजक, शंभूदयाल बैरवा, रामसिंह जागा सहित बड़ी संख्या मेेंं लाेगाें ने सीवी रमन स्कूल के नाले के पास इकट्ठे हाेकर आक्राेश जताया। लाेगाें ने आराेप लगाया कि नगरपालिका प्रशासन की लापरवाही के चलतेे 20 दिन से मरीजाें और प्रसूताओं की जान आफत में हैं। मंगलवार रात 10 बजे अंबेडकरनगर में डिलीवरी के लिए गर्भवती महिला काे लेने जा रही जिला अस्पताल की एंबुलेंस के ड्राइवर ने सीवी रमन स्कूल के पास खाेदा गया करीब 6 फीट गहरा गड्ढा देखकर आगे जाने में असमर्थता जाहिर कर दी। रास्ता नहीं हाेने के कारण एंबुलेंस वापस लाैट गई। प्रसव वेदना से तड़पती गर्भवती के परिजन ड्राइवर के सामने गिड़गिड़ाए। इसके बाद एंबुलेंस वार्ड नंबर 10 के रास्ते से करीब दाे किलाेमीटर फेरा लगाकर अंबेडकरनगर पहुंची।

मुश्किल... बारिश के साथ तीन वार्डाें में बनेगी जलभराव की स्थिति

नगरपालिका द्वारा जाट छात्रावास से फक्कड़ चौराहे तक सड़क एवं नाला निर्माण का ठेका एक कराेड़ रुपए में दिया गया है। इसमें नाले के साथ ही सीवी रमन स्कूल के पास पुलिया बननी है। स्थानीय लाेगाें ने बताया कि ठेकेदार ने पाइप बिछाने के लिए मौके पर खुदाई करवाने के बाद 20 दिन से काम पूरी तरह बंद कर रखा है। शहर के वार्ड नंबर 13,14 एवं 15 का पानी इसी नाले मेें आता है। बारिश हाेते ही फक्कड़ चाैराहा, बड़ी मस्जिद और मुक्तिनादनगर में सैकडों घराें में पानी भरने की स्थिति निर्मित हा़े जाएगी। कीमती सामान काे नुकसान से बचाने के लिए प्रभावित क्षेत्र के लाेग जतन कर रहे हैं। नाले के आसपास बसे अधिकांश परिवाराें ने घर का कीमती सामान नीचे से हटाकर ऊपरी मंजिल पर पहुंचाने की जद्दाेजदह कर रहे हैं।

तीन दिन में काम शुरू नहीं हुआ ताे नपा दफ्तर में भूख हड़ताल करूंगा

जाट छात्रावास से फक्कड़ चौराहे तक सड़क एवं नाला निर्माण कार्य लेटलतीफी की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है। ठेकेदार ने 20 दिन से सीवी रमन स्कूल का नाला खोदकर छाेड़ दिया है। तीन वार्डाें के हजाराें लाेग आवागमन के लिए परेशान हा़े रहे हैं। बारिश का पानी घराें में घुसने के आसार देख सैकडों परिवार चिंतित हैं। वार्डवासियों की तरफ से कलेक्टर व सीएमओ काे चार बार ज्ञापन देने के बावजूद काेई सुनवाई नहीं हुई है। यदि तीन दिन में काम शुरू नहीं हुआ ताे मैं नगरपालिका दफ्तर में भूख हड़ताल पर बैठ जाऊंगा। -सुमेरसिंह, स्थानीय कांग्रेस नेता, मुक्तिनादनगर

खबरें और भी हैं...