पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:वाल्मीकि समाज ने दाे जगह से उठाया झंडा, गाजे-बाजे से शुरू की 85 किमी लंबी पदयात्रा

श्याेपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ओछापुरा में श्याम बाबा के वार्षिक मेले में शनिवार काे चढ़ाएंगे झंडा, दूर दूर से पहुंच रहे लाेग

अपने आराध्य देव श्याम बाबा के दर्शनों की आस लेकर गुरुवार काे शहर से वाल्मीकि समाज के लोग पदयात्रा पर रवाना हुए। वाल्मीकि समाज के पंचाें ने पूजा-अर्चना करके दाे जगह से झंडा उठाकर पदयात्रा का शुभारंभ किया। वार्ड 2 स्थित श्याम बाबा मंदिर पर सामूहिक पूजन के बाद झंडा यात्रा प्रारंभ हुई। वहीं गांधीनगर से भी पदयात्रा शुरू हुई। गाजेबाजे से निकली इस पदयात्रा में महिला और बच्चों ने भी प्रस्थान किया।

शहर में कई जगह फूल मालाएं पहनाकर लाेगाें ने पदयात्रियों का स्वागत किया। सलापुरा चंबल नहर पर सैकडों की तादाद में समाज बंधुओं ने श्याम बाबा के जयकारों के बीच पदयात्रियों काे विदा किया। श्योपुर से ओछापुरा तक करीब 85 किलोमीटर लंबी पदयात्रा करते हुए यह श्रद्धालु शनिवार काे श्याम बाबा के विशाल धार्मिक मेले के मौके पर खुशहाली का झंडा चढ़ाएंगे। ओछापुरा में प्राचीन श्यामबाबा के परंपरागत धार्मिक मेले में मध्यप्रदेश, राजस्थान और उत्तरप्रदेश से वाल्मीकि समाज के लाेग पहुंच रहे हैं।

गांधीनगर से भी समाज की सातवीं पदयात्रा हुई रवाना
वाल्मीकि समाज की आबादी लगभग 6 हजार है। अधिकांश परिवार वार्ड नंबर दाे मेहतर माेहल्ला और गांधीनगर में बसे हुए हैं। गांधीनगर से वाल्मीकि समाज की 7 वीं पदयात्रा शुरू हुई। इधर मेहतर मोहल्ले से शुरू हुई पदयात्रा गांधी चाैक, रिजर्व पुलिस लाइन, पुराना बस स्टैंड, पाली राेड से गुजरी। उधर गांधीनगर की पदयात्रा भी पाली राेड हाेते हुए सलापुरा नहर पर पहुंची। जहां पदयात्रियों काे विदाई देने के लिए सैकडों लाेग पहुंचें।

पदयात्रियाें ने ढाेढर में किया रात्रि विश्राम
श्याेपुर से रवाना हुए पदयात्रियों ने गुरुवार काे ढाेढर में रात्रि विश्राम किया। शुक्रवार काे ढाेढर से चलकर पदयात्रा का दूसरा पड़ाव मोरेका गांव में रहेगा। इसके बाद शनिवार काे ओछापुरा में श्याम बाबा के मंदिर पर विशाल धार्मिक मेला भरेगा। इस अवसर पर झंडा चढ़ाकर पदयात्रा का समापन हाेगा। इस मेले के लिए श्योपुर के अलावा कोटा, बारां,जयपुर, धौलपुर, आगरा व दिल्ली से भी वाल्मीकि समाज के लोग शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें