पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून की बेरुखी:चंबल नहर में आया 1100 क्यूसेक पानी, तीन दिन में बढ़कर 1500 मिलने लगेगा

श्योपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बड़ौदा के पास नहर में पहुंचे पानी की पहली धारा देखकर खुश होते किसान।
Advertisement
Advertisement

मानसून की बेरुखी से चिंतित किसानों की मांग पर खरीफ की मुख्य फसल धान व सोयाबीन की सिंचाई के लिए काेटा बैराज से चंबल दाहिनी मुख्य नहर में छाेड़ा जा रहा पानी शनिवार काे राजस्थान सीमा पारकर मध्यप्रदेश की सीमा मेें प्रवेश कर गया। सुबह 6 बजे पार्वती एक्वाडक्ट क्राॅस करके पानी श्योपुर तक पहुंचा।

जलप्रदाय बढ़कर शाम 5 बजे पार्वती एक्वाडक्ट पर 1100 क्यूसेक पानी मापा गया। जल संसाधन विभाग ने 1500 क्यूसेक पानी की मांग की है। अगले तीन दिन में मात्रा धीरे-धीरे बढ़कर डिमांड के अनुसार पानी मिलने के साथ ही सभी डिस्ट्रीब्यूटरी एवं मानइर शाखाओं में जलप्रदाय शुरू हाे जाएगा। चंबल नहर में पानी काे देखकर हजाराें हेक्टेयर रकबे में सूखने के कगार पर पहुंची खरीफ फसलों की सिंचाई की उम्मीद से क्षेत्रीय किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

सीएडी प्रशासन ने 4 दिन पूर्व काेटा बैराज से चंबल दाहिनी मुख्य नहर में जलप्रवाह शुरू किया था। जल संसाधन विभाग के ईई सुभाषचंद्र गुप्ता ने बताया कि नहर की सफाई हाेने के साथ ही आसपास के तमाम तालाबों में पहले ही बारिश का पानी भरने से चंबल नहर में पानी तेजी से आगे बढ़ा है। यह पानी शनिवार काे ही मप्र की सीमा मेें आ गया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement