पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:गर्मी से नर्सरी में ही 40 फीसदी पौधे हो गए नष्ट, इस बार दो गुनी रेट पर बिक रही प्याज की पौध, इस कारण घट सकता है रकबा

श्योपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के पुराना बस स्टैंड पर बिकने आई प्याज की पौध।

सेव के भाव बिक रहा प्याज किसानों को भी रुला रहा है। मंडी में महंगे भाव को देखते हुए इस बार सब्जी उत्पादक किसानों का रुझान प्याज की खेती की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन पिछले महीनों में लगातार 35 से 40 डिग्री तापमान के कारण 40 त्न तक प्याज की पौध नर्सरी में ही नष्ट हो गई थी। इस वजह से इस बार प्याज की पौध 50 रुपए किलो बेची जा रही है। यह रेट पिछले साल से दोगुनी है।

विजयपुर,बड़ौदा और मालीपुरा क्षेत्र में जिन किसानों ने दूसरों को बेचने के लिए प्याज की पौध उगाई है उन्होंने शहर में आकर पौध बेचना शुरू कर दिया है। पुराना बस स्टैंड के सामने प्याज की पौध खरीदने के लिए रविवार को कई किसान पहुंचे। किसानों ने बताया कि सितंबर के पहले पखवाड़े में प्याज की नर्सरी लगा दी थी। क्यारी में प्याज का बीज बोने के 1 सप्ताह में प्याज अंकुरण होने लगता है ।

नर्सरी में प्याज का अंकुर शुरू हुआ तो तापमान 35 डिग्री से 39 डिग्री के बीच पहुंच गया । गर्मी से 40 से 50 प्रतिशत पौध नर्सरी में ही सूखकर नष्ट हो गई । अब किसानों को बोवनी के लक्ष्य के मुताबिक पौध खरीदना महंगा पड़ रहा है। घट सकता है प्याज का रकबा जिले में प्याज की खेती बड़े किसान नहीं करते हैं। ज्यादातर सब्जी उत्पादक किसान ही अपनी बाड़ी में प्याज की पैदावार लेते हैं।

उद्यान विभाग के अनुसार जिले में करीब दो हजार हेक्टेयर में सब्जी की खेती की जाती है। इसमें प्याज का रकबा 300 से 400 हेक्टेयर तक सीमित है। इस साल प्याज के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी को देखते हुए किसानों ने लक्ष्य से ज्यादा रकबे में प्याज उगाने का मन बना रखा था, लेकिन गर्मी से प्याज की पौध नष्ट होने के कारण संतुलन गड़बड़ा गया है। जरूरत के अनुसार पौध उपलब्ध नहीं होने से रकबा घटने के आसार जानकार किसानों ने बता रहे हैं। चार बीघा में तैयार की गई प्याज आधी क्यारी में ही सूख गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें