मौसम / दिन में 45.4 डिग्री पारा, रात भी रही सबसे गर्म, 31.4 डिग्री पर आया न्यूनतम तापमान

X

  • अब बढ़ने लगी गर्मी, क्योंकि राजस्थान से चलने लगी लू, तेज धूप के साथ लू ने बढ़ाया पारा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

श्योपुर. अब मई के अंत में दिन में सूरज तमतमाने लगा है, इसके साथ ही रात में भी और गर्म हो गई है। यहां दिन के साथ रात में भी सीजन का सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अब लू चलने के साथ गर्मी भी बढ़ेगी। क्योंकि अब तक राजस्थान की ओर से गर्म हवाओं का प्रभाव नही था, लेकिन बीते दो दिनों में यहां गर्म हवा यानि लू में तेजी आई है। 
शनिवार को दोपहर से शुरु हुई लू के थपेड़ों ने लोगों को परेशान कर दिया। इसके साथ ही तेज धूप ने गर्मी बढ़ा दी। जिससे अधिकतम तापमान बीते रोज की अपेक्षा में 1.4 डिग्री बढ़ गया और 45.4 डिग्री पर जा पहुंचा। वही न्यूनतम तापमान जो कि अब तक 30 डिग्री से नीचे चल रहा था, उसमें भी 1.4 डिग्री का इजाफा हुआ है जो कि, 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 
मौसम पर्यवेक्षक के अनुसार अब जून में गर्मी और तेज बढ़ेगी, क्योंकि यहां राजस्थान की ओर से गर्म हवाएं तेज रफ्तार में शुरु हो गई है जो कि आगामी दिनों में लगातार जारी रहेंगी। लू के चलने से अब लोगों को यहां तेज गर्मी का अहसास होने लगा है। लू चलने के साथ ही यहां स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां भी बढ़ने वाली है। क्योंकि अब बुखार के मरीजों में इजाफा होगा, इससे ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना