पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:हांसिलपुर में 6 कौवे और गुरुनावदा में उल्लू की मौत, 8 मुर्गा-मुर्गियों के सैंपल भेजे

श्योपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में बर्ड फ्लू का खतरा बरकरार है। मंगलवार को 6 कौवों की मौत हो गई। जबकि एक उल्लू की भी मौत दर्ज की गई है। यह मौतें ग्रामीण इलाकों में सामने आई हैं। इसका असर अब मीट मार्केट पर पड़ता दिखाई दे रहा है। बीमारी की आशंका के चलते मीट मार्केट में चिकन की खरीदी में तेजी के साथ गिरावट दर्ज की गई है। वहीं विजयपुर में मीट मार्केट से मुर्गे-मुर्गियों के सैंपल लिए गए। सैंपल की कार्रवाई होने के दौरान कई दुकानें बंद हो गईं।

पड़ौसी जिलों में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत की पुष्टि होने के बाद अब जिले में लगातार पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। इसी तरह बीते चार दिनों में अबतक 17 पक्षियों की मौत की सूचना सामने आ चुकी है। हांसिलपुर में मंगलवार को 6 कौवों की मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची मृत कौवों का सैंपल लिया। इसके अलावा गुरुनावदा में 1 और उल्लू की मौत हो गई। इससे पहले गुरुनावदा में दो और उल्लुओं की मौत हो चुकी है।

वहीं भोपाल की लैब में लोड अधिक होने के कारण जिले के मृत पक्षियों की सैंपल रिपोर्ट अभी तक अटकी हुई है। जिससे पशुपालन विभाग आगे की कार्रवाई नहीं कर सका है। वहीं पशुपालन विभाग के डॉ. महेश सिंह सिसोदिया का कहना है कि आज या गुरुवार तक पक्षियों की रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

विजपुर में मीट मार्केट से लिए सैंपल: पशुपालन विभाग के डॉ. महेश सिंह सिसोदिया ने बताया कि मंगलवार को विजयपुर में मीट मार्केट में मुर्गे-मुर्गियों की सैंपलिंग की गई। इस दौरान 8 मुर्गे और मुर्गियों की सैंपल लिए गए हैं। हालांकि सैंपल की कार्रवाई के चलते मीट मार्केट के अंदर दुकानों में हड़कंप मच गया। जिसे देखकर कई दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों को बंद कर भाग खड़े हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser