पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बनेगा पार्क:12 साल बाद नपा विकसित करेगी पार्क ग्वालियर के आर्किटेक्चर ने किया सर्वे

श्योपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेढ़ माह में सर्वे रिपोर्ट व अनुमानित एस्टीमेट नपा को पेश करेगी कंपनी
  • वर्ष 2008 में स्थापित पार्क को विकसित करने की कवायद अब धरातल पर आई

12 साल में पूरे के भी दिन फिरने वाली उक्ति को चरितार्थ करते हुए नगरपालिका प्रशासन ने शहर के वार्ड-15 में 12 साल पुराने पार्क को विकसित करने की सुध ली है। नगरपालिका के बुलावे पर ग्वालियर की एक प्राइवेट कंपनी की आर्किटेक्चर टीम पार्क की डिजाइनिंग का सर्वे कर शनिवार को लौट गई।

पूरे 10 बीघा क्षेत्रफल में फैले शहर के इस सबसे बड़े पार्क में ऊबड़खाबड़ बीहड़ भूमि में उगे विलायती बबूल और करील की झाड़ियों के जंगल के बीच खड़े हाेकर आर्किटेक्चर इंजीनियर्स ने शुक्रवार को सर्वे कार्य शुरू किया था। पांच सदस्यों की टीम ने पार्क के चाराें तरफ बनी बाउंड्रीवॉल एवं जमीन का लेवल नापा।

दरअसल भले ही नगरपालिका इस पार्क पर अब तक 35 लाख से ज्यादा खर्च कर चुकी है, लेकिन आज तक एक भी पाैधा नहींं लगा है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी मिनी अग्रवाल का कहना है कि आसपास बसे वार्डों के नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखकर पार्क को विकसित करने की योजना बना रहे हैं।

2008 में मिली थी स्वीकृति
शहर के वार्ड-15 में पार्क की स्वीकृति वर्ष 2008 में मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से मिली थी। पार्क के लिए प्रशासन ने सीप नदी के बीहड़ में 10 बीघा भूमि आवंटित की है। स्थापना के साथ ही नगरपालिका ने 35 लाख की लागत से चाराें तरफ बाउंड्रीवॉल ताे तत्समय बनवा दी, लेकिन इसमें पौधरोपण आज तक नहींं कराया है। खास बात यह है कि इस पार्क की सीमा चार वार्डों से मिलती है।

भास्कर ने उठाया था मुद्दा
वार्ड-15 में नपा प्रशासन की लापरवाही और तमाम जनप्रतिनिधियों की नाकामी का नमूना बने इस पार्क की बदहाली का मुद्दा दैनिक भास्कर लगातार उठाता रहा है। निष्क्रियता का आलम यह है कि नपा ने स्थापना के 11 साल बाद जून 2019 में सिर्फ आधी जमीन ही समतल करवाई। करीब 5 बीघा समतल भूमि में तार फैंसिंग कराकर 400 पौैधे लगाने की योजना तैयार की थी, लेकिन वर्तमान में एक भी पाैधा नजर नहींं आता है।

लोगों की जरूरत को ध्यान में रख बना रहे विकसित करने का प्लान
^मेरे पहले रहे सीएमओ ने इस पार्क को इतने साल से अपने हाल पर कैसे छाेड़ दिया यह मैं नहींं जानती। पार्क की सुविधा से दूर आसपास के वार्डों की जरूरत को ध्यान में रखकर हम इस पार्क को विकसित करने का प्लान बना रहे हैं। ग्वालियर की जेएस एसोसिएट कंपनी से पार्क का नक्शा डिजाइन बनवाने के लिए सर्वे करवा लिया है। एस्टीमेट व सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू करेंगे।
मिनी अग्रवाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्याेपुर

सर्वे रिपोर्ट देने में हमें करीब डेढ़ माह लगेगा
^नपा के बुलावे पर हमारी कंपनी ने श्योपुर के वार्ड-15 में पुराने पार्क को विकसित करने के लिए सर्वे कर लिया है। अनुमानित एस्टीमेट सहित सर्वे रिपोर्ट तैयार कर नपा को देने मेंं करीब डेढ़ महीने का समय ताने लगेगा। इसके बाद नपा से करार कर काम आगे बढ़ाया जाएगा।
केएस गुप्ता, प्राेपाइटर, जेएस एसाेसिएट कंपनी ग्वालियर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें