पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Sheour
  • Birsa Munda Is Our True Public Servant Who Made The British Proud By Defeating The British In The War Of Independence: Sitaram

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहीद बिरसा मुण्डा जयंती:बिरसा मुंडा हमारे सच्चे जननायक जिन्होंने आजादी की जंग में अंग्रेजों को भगाकर जनजाति वर्ग का गौरव बढ़ाया: सीताराम

श्योपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनजाति गाैरव दिवस के रूप में मनाई शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती

बिरसा मुंडा हमारे सच्चे जननायक थे, जिन्होंने भारत काे गुलामी की जंजीराें से मुक्ति दिलाने के लिए तीर-भालाें से जंग लड़कर अंग्रेजों काे दुम दबाकर भागने काे मजबूर कर दिया ,उन्हाेंने सभी देशवासियों काे गर्व से सिर उठाकर जीने की राह दिखाने के साथ ही जनजाति समुदाय का गाैरव बढ़ाया है।

यह बात विजयपुर क्षेत्र के विधायक सीताराम अदिवासी ने कही। वे रविवार काे नगरपालिका मैरिज हाॅल में आयाेजित बिरसा मुंडा जयंती समारोह काे मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। जिला प्रशासन की ओर से बिरसा मुंडा की जयंती जनजाति गाैरव दिवस के रूप में मनाते हुए श्योपुर व कराहल में कार्यक्रम का आयाेजन किया। इस माैके पर अपनी दम पर घर परिवार काे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्यरत स्वसहायता समूह की अदिवासी महिलाओं काे सम्मानित किया गया।

नगरपालिका मैरिज हाॅल में शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र से आए लाेगाें काे संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विधायक सीताराम अदिवासी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान की पहल पर प्रदेशभर में शहीद बिरसा मुंडा की जयंती काे जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाना सहरिया आदिवासियों के लिए बड़े गाैरव की बात है। उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा ने मात्र 25 साल उम्र में अन्याय व अत्याचार का प्रतिकार करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में अपनी धैर्य वीरता से ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें हिला दी थी।

उनके पदचिह्नों पर चलने के लिए समाज को शिक्षित होना जरूरी है। शिक्षा से ही शासन की योजनाओं का भी लाभ लेने में आसानी होगी और समाज की तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा। विधायक ने कहा कि सदियों से जंगल के आसरे जीवन बिता रहे सहरिया वनवासी समाज के उत्थान की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान एवं केन्द्रीय कृषि ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह ताेमर अच्छा कार्य कर रहे है।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक बृजराज सिंह चाैहान, पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य कैलाशनारायण गुप्ता,महावीर सिंह सिसौदिया, पूर्व जिलाध्यक्ष डाॅ. गोपाल आचार्य,जिला महामंत्री बिहारी सिंह सोलंकी ने भी संबोधित करते हुए बिरसा मुंडा के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन गिर्राज पालीवाल ने किया। अंत में सहायक आयुक्त अजाक एमपी पिपरैया ने सभी आगंतुकों का आभार जताया।

आर्थिक आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में कार्य के लिए अदिवासी महिलाएं सम्मानित: बिरसा मुंडा जयंती समारोह में अतिथियों ने जिले में स्वसहायता समूह के माध्यम से आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं काे सम्मानित किया।

इस दाैरान विमला आदिवासी मालीपुरा, अरसा आदिवासी बगवाज, कांती आदिवासी मयापुर, ढेगदा सरपंच की पत्नी रबूदी आदिवासी, बगवाज सरपंच श्रीलाल आदिवासी, सरोज आदिवासी डाबली एवं कलारना की गुड्डीबाई आदिवासी को शाॅल व श्रीफल देकर सम्मानित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser