पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनाज मंडी:नगद का नियम, आरटीजीएस से व्यापारी कर रहे भुगतान

श्योपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अनाज मंडी में उपज बेचने के बाद किसानों को दो लाख रुपए तक नकद मिलना चाहिए लेकिन अनाज मंडी के अधिकतर व्यापारी किसानों को नकद की जगह आरटीजीएस से भुगतान कर रहे हैं । ऐसे में किसानों को नकद राशि नहीं मिल पा रही है । बावजूद मंडी प्रशासन का ध्यान नहीं है। मंडी बोर्ड के आदेशानुसार कोई किसान यदि मंडी में माल बेचता है तो दो लाख रुपए तक नकद मिलना चाहिए ।

यदि इससे ज्यादा राशि है तो दो लाख रुपए नकद व इससे ऊपर की राशि का भुगतान आरटीजीएस से होना चाहिए लेकिन किसानों को व्यापारी नकद की जगह आरटीजीएस से ही भुगतान कर रहे हैं। किसान स्वराज संघ के जिलाध्यक्ष राधेश्याम मीणा ने बताया कि उपज बेचने के बाद किसानों को नकद भुगतान के आदेश हैं। किसान नकद राशि मिलती है तो उसे यदि बाजार से कुछ खरीदारी करना है तो कर सकता है। बावजूद इस आदेश का मंडी में पालन नहीं किया जा रहा है और किसानों को नकद की जगह आरटीजीएस से भुगतान किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें