पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद का टीका:15 तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, 16 से जिला अस्पताल सहित 31 केंद्रों पर लगेगी

श्योपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण के लिए बनाए 31 केंद्रों पर जांच करने से लेकर सभी जरूरी व्यवस्थाएं हुईं

पूरे देश के साथ जिले में भी 16 जनवरी शनिवार से काेराेना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो जाएगी। यह वैक्सीन शुक्रवार तक जिले में आ जाएगी। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वैक्सीन लगाने वाले कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन के लिए जिला अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक 31 सेंटर बनाए हैं।

ड्राय रन के दौरान यह स्पष्ट हो चुका था कि यह वैक्सीेनेशन का फाइनल रिहर्सल है। इस दौरान सामने आईं कमियों को भी सुधारा गया है। वैकसीनेशन के लिए बनाए गए सभी 31 सेंटर पर तीन कमरे तैयार किए गए हैं। इन कमरों में मरीजों की जांचों से लेकर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया और बाद में अब्जर्वेशन की प्रक्रिया की जाएगी।

जिले में सबसे पहले 3 हजार 886 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इन कर्मचारियों का डाटा पहले से ही अपलोड किया जा चुका है। यहां तक की किसी भी प्रकार की परेशानी से निपटने के लिए डॉक्टरों की टीम तक तैयार रहेगी। एक दिन में एक सेंटर पर 55 लोगों को टीकाकरण कराया जाएगा।

जिले में 24 घंटे पहले तक आएगी वैक्सीन

सीएमएचओ डॉ. बीएल यादव के मुताबिक, भोपाल या ग्वालियर से श्योपुर तक वैक्सीेन आएगी। वैक्सीन लाने के लिए श्योपुर से वाहन जाएगा। यह वैक्सीन 14 जनवरी की रात या 15 जनवरी की सुबह तक श्योपुर में पहुंचने की उम्मीद है। वैक्सीन को जिला अस्पताल में लॉन्च किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीनेशन के लिए सबसे पहले पहुंचने वाले कर्मचारी को ही वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

श्योपुर, बड़ौदा के कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में एक सेंटर पर लगाए जाने वाले टीकों की संख्या भी तय कर दी है। बीते दिनों कोरोना वैक्सीन को लेकर हुई बैठक में कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी सेंटर पर 55 से अधिक लोगों को टीका नहीं लगाया जाएगा। मंगलवार को सीएमएचओ कार्यालय में श्योपुर और बड़ौदा के स्वास्थ्य टीकाकरण कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के लिए ट्रेनिंग दी गई है।

3 रूम बनाए गए, वैक्सीन लगवाने आईडी कार्ड भी जरूरी

  • जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 31 सेंटर बनाए गए हैं। जिला अस्पताल में सबसे ज्यादा सेंटर होंगे। इसके अलावा कराहल, बड़ौदा और विजयपुर के सीएचसी पर दो-दो सेंटर बनाए जाएंगे। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर एक सेंटर होगा। प्रत्येक सेंटर पर तीन रूम तैयार किए गए हैं। सबसे पहला वेटिंग रूम होगा। इसमें संबंधित व्यक्ति की सभी जांचें की जाएंगी। दूसरा रूम टीकाकरण कक्ष होगा जिसमें कोविड एप मरीज की एंट्री होगी और टीकाकरण किया जाएगा। तीसरा रूम अब्जर्वेशन का होगा जिसमें वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को आधे घंटे तक रोका जाएगा।
  • बिना मास्क किसी को भी टीका नहीं लगाया जाएगा। वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति का सारा डेटा ऑनलाइन होगा। वैक्सीन लगवाने के लिए आईडी कार्ड साथ लाना भी अनिवार्य होगा।

जिले में पहले चरण में 3886 कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाने कराया रजिस्ट्रेशन

जिले में प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 3886 कर्मचारियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के 1 हजार 752 कर्मचारी शामिल हैं। इसके अलावा 2 हजार आंगनबाड़ी, आशा और ऊषा कार्यकर्ता शामिल हैं। इसके अलावा 75 प्राईवेट डॉक्टर व उनका स्टॉफ व 59 आयुष अधिकारी शामिल हैं।

वैक्सीन सुरक्षित, फिर भी कोई दिक्कत हुई तो तत्काल मिलेगा इलाज

सीएमएचओ डॉ. बीएल यादव के मुताबिक, वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, फिर भी टीका लगने के बाद यदि किसी मरीज को कोई तकलीफ होती है तो इलाज के लिए डॉक्टर और एएनएम पर एनाफायलेसिस किट भी रहेगी। इस किट में सभी जरूरी दवाइयां रहेंगी, जिनके माध्यम से रिएक्शन को खत्म किया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser