पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम के तीन रूप:विजयपुर में ओले, श्योपुर में छाए बादल, कराहल में आंधी

श्याेपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विजयपुर के छिमछिमा क्षेत्र में खेतों के आसपास बिछे ओले। - Dainik Bhaskar
विजयपुर के छिमछिमा क्षेत्र में खेतों के आसपास बिछे ओले।
  • माैसम में बदलाव से दिन में दाे डिग्री गिरा पारा, शाम काे ठंडी हवा ने दी राहत

जिले मेें शुक्रवार काे सुबह से तेज धूप और झुलसाने वाली गर्मी के बाद अचानक मौसम में बदलाव आया । दाेपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे विजयपुर में छिमछिमा हनुमान मंदिर क्षेत्र में जबर्दस्त ओलावृष्टि हुई। चार मिनट तक बैर के बराबर के ओलाें से जमीन पर सफेद चादर सी बिछ गई। जिस समय विजयपुर क्षेत्र में ओलावृष्टि हाे रही थी, श्याेपुर शहर व इसके आसपास इलाके में तेज धूूप के बीच बादल छाए ताे कराहल क्षेत्र में 20 से 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चली। माैसम में बदलाव के साथ शहर का अधिकतम तापमान 1.8 डिग्री गिरकर 40.2 डिग्री पर आ गया। शाम काे ठंडी हवा के झाैकाें के बीच जिलावासियाें काे गर्मी से राहत मिली।

शहर समेत जिले के अधिकांश हिस्साें में गुरुवार रात ही माैसम ने परिवर्तन के संकेत दे दिए थे। रात 9 बजे से जिले के अधिकांश इलाके में तेज हवा के साथ बादल छा गए। बादल छाने से न्यूनतम तापमान बढ़कर 27.5 डिग्री पर पहुंच गया। सुबह बादलाें की आवाजाही के बीच चटक धूप निकली। दाेपहर तक धूप की तपिश से घर में भी लाेगाें काे तीखी गर्मी का अहसास हुआ। दाेपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे माैसम ने अचानक पलटा खाया।

विजयपुर से 9 किमी दूर प्रसिद्ध छिमछिमा हनुमान मंदिर क्षेत्र में ओलावृष्टि से अफरा तफरी मच गई। करीब 4 मिनट तक बैर के बराबर ओले गिरने से जमीन पर सफेद चादर सी बिछ गई। ओलावृष्टि बंद हाेने के बाद लाेगाें ने अपने घर आंगन साफ किए ताे ओलाेंं का ढेर लग गया। विजयपुर क्षेत्र के अलावा जिले में कहीं बूंदाबांदी तक नहीं हुई। हालांकि शाम तक बादल छाए रहे।

स्थानीय माैसम केंद्र पर शुक्रवार काे शहर का तापमान अधिकतम 40.2 और न्यूनतम 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि गुरुवार काे तापमान अधिकतम 42 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया था। माैसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून तय समय पर आने की संभावना है। अभी दाे दिन और मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 12 से 15 मई के बीच तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। इस दाैरान तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। सेंटर मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में चक्रवात बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...