पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी:अनियमित दिनचर्या बढ़ा रही दिल की बीमारियां, नियमित योग से मिटेंगे रोग

श्योपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योग दिवस के लिए सरस्वती विद्या मंदिर में योग सीखते बच्चे। - Dainik Bhaskar
योग दिवस के लिए सरस्वती विद्या मंदिर में योग सीखते बच्चे।
  • याेग शिक्षक बाेले- दिल हमारे शरीर की नसाें में करता है खून का संचालन
  • क्रीड़ा भारती ने लगाया ऑनलाइन योग प्रशिक्षण शिविर

अनियमित खानपान एवं बदलती दिनचर्या के चलते लोग तेजी से दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे है। दिल ही है जो हमारी शरीर की नसों में खून पहुंचाता है। इन नसों में जब रूकावट या कोई बाधा आती है तो दिल का दौरा पड़ता है। शरीर को स्वस्थ रखने का तरीका है योग व प्राणायाम।

यह बात शहर के हजारेश्वर पार्क मेें अायाेजित नि:शुल्क योग शिविर में शुक्रवार योग प्रशिक्षक दिनेश साहू ने कही। इस नि:शुल्क योग प्रशिक्षण में 25 से 65 साल तक उम्र के लोग माेटापा, बीपी एवं डायबिटीज राेग से मुक्ति पाने के लिए योग सीख रहे हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल है। वहीं 21 जून काे मनाए जाने वाले 7 वें अंतर्रराष्ट्रीय याेग दिवस काे लेकर तैयारी जाेर पकड़ने लगी है। याेग दिवस के लिए क्रीड़ा भारती द्वारा ऑनलाइन शिविर में लाेगाें काे याेग क्रियाएं सिखाई जा रही है, वहीं विद्याभारती ने 21 जून काे वर्चुअल कार्यक्रम आयाेजित करने का निर्णय लिया है। जिसका सुबह 7.30 बजे से यूट्यूब पर प्रसारण हाेगा। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

मोटापा हृदय रोग, मधुमेह जैसी बीमारियों की जड़: साहू

शहर के हजारेश्वर पार्क में योगासनाें का क्रियात्मक अभ्यास कराते हुए याेग शिक्षक श्री साहू ने मोटापा को सभी बीमारियों की जड़ बताया। उन्होंने कहा कि चर्बी इस हद तक जमा हो जाए कि उसके कारण स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव दिखने लगे तो इसे मोटापा कहते हैं। मोटापे के कारण लोगों को हृदय रोग, मधुमेह, खर्राटे लेना, कैंसर जोड़ों के रोग, मानसिक रोग तथा स्त्री रोग होने शुरू हो जाते हैं। मोटापा से निजात पाने लिए रोजाना कम से एक घंटा व्यायाम एवं योग करें। संतुलित भोजन करना चाहिए। भोजन में पशुजनित वसा का कम से कम प्रयोग होना चाहिए एवं पौधों से उत्पादित वसा का उपयोग ज्यादा करना चाहिए। दैनिक भोजन में प्रोटीन,साबुत अनाज और हरी सब्जियां शामिल होनी चाहिए। योग शिक्षक दिनेश साहू ने बताया कि इस योग शिविर का समय प्रतिदिन सुबह 5 से 7 बजे निर्धारित है।

क्रीड़ा भारती के शिविर में ऑनलाइन सीख रहे लाेग

21 जून को सातवें अंतर्राष्ट्रीय याेग दिवस के लिए क्रीड़ा भारती मध्यभारत प्रांत की श्याेपुर जिला इकाई की ओर से ऑनलाइन याेग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस शिविर में शुक्रवार काे प्रशिक्षणार्थियाें की संख्या 100 के पार हाे गई। याेग सीखने के इच्छुक लाेग यूट्यूब पर सुबह 7 से 8 बजे तक जुड़ सकते हैं। इस शिविर में शामिल हाेने वाले सभी प्रतिभागियाें काे योग दिवस के माैके पर प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...