पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नई व्यवस्था:अब एप से घर बैठे ही ऑनलाइन मिलेगा बिजली कनेक्शन

श्योपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली कंपनी को कनेक्शन का शुल्क देने के बाद उपभोक्ता का 1800 से लेकर 2 हजार रु. तक होने वाला अतिरिक्त चर्ज बचेगा

अब किसी भी श्रेणी के कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को बिजली कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। वह घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। इसके लिए उसे ऊर्जस एप डाउनलोड करके आवेदन करना होगा। इसके अलावा बिजली कंपनी की वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद बिजली कंपनी आवेदनकर्ता को कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार आवेदक सभी श्रेणी के नए कनेक्शन, कोड बढ़ाने, घटाने नेम चेंज, कैटेगरी चेंज के ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। जिले भर में घरेलू बिजली कनेक्शन चाहने वाले आवेदकों की सुविधा के लिए इस एप को लांच किया है।

ऑनलाइन प्रक्रिया में 8 से 11 दिन तक का समय लगेगा। बिजली कंपनी को कनेक्शन का शुल्क देने के बाद उपभोक्ता के 1800 से लेकर 2 हजार रुपए तक की बचत होगी। इसके पहले तक ऑफ लाइन आवेदन करने वाले उपभोक्ता को दस्तावेज तैयार करने, बार-बार बिजली कंपनी के दफ्तर के चक्कर लगाने और एजेंटों को रुपए देने पर अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता था।

यही ऑनलाइन प्रक्रिया में बच जाएगा। योजना का लाभ उन्हीं आवेदकों को मिलेगा जो स्मार्ट बिजली एप से पंजीकरण कराएंगे। इस सुविधा का उपयोग करने वाले आवेदकों को कनेक्शन में अलग से प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन होने से इसकी मॉनीटरिंग में आसानी होगी।

आवेदन में ए दस्तावेज लगेंगे
उपभोक्ता को आवेदन के साथ आधार कार्ड, संपत्ति की रजिस्ट्री, एक कलर फोटो, पड़ोसी का बिजली बिल, व्यापारी प्रतिष्ठान व उद्याेगों के लिए कनेक्शन लेने के लिए संबंधित एजेंसी विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र लगेगा।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी
आवेदक को मांग पत्र की राशि एप के द्वारा जमा कराने व जमा की रसीद प्राप्त करने की सुविधा एप पर उपलब्ध करवाई गई है। मांग पत्र की राशि जमा कराने के बाद उपभोक्ता को एसएमएस द्वारा कनेक्शन जारी करने की तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा और कनेक्शन जारी होने की सूचना भी उपभोक्ता को उसके मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

कनेक्शन के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ऊर्जस पोर्टल पर जाए या ऊर्जस एप डाउनलोड करें। उपभोक्ता कियोस्क सेंटरों की भी मदद ले सकते हैं। खुद आवेदन करने वाले उपभोक्ता पोर्टल व ऊर्जस एप में लोड के अनरूप ऑप्शन चुनें। घरेलू कनेक्शन के लिए निम्न दाब और उद्योगों के लिए कनेक्शन लेने उच्च दाब का विकल्प चुनना होगा। यहां पर मांगी गई जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। कंपनी को ऑनलाइन माध्यमों से शुल्क जमा करना होगा, जो अलग-अलग होगा। निम्न दाव, उच्च दाव सिंचाई के कनेक्शन के लिए अलग-अलग शुल्क देना होगा। यह राशि जमा करने पर रजिस्ट्रेशन नंबर जारी होगा। इसके एक से दो दिन में संबंधित कर्मचारी सर्वे करेगा। सर्वे पूरा होने के बाद मीटर लगेगा और बिजली सप्लाई चालू कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...