पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Sheour
  • On The First Day The Shops On The Right Side, The Next Day On The Left, Only Those Who Have Been Vaccinated Will Be Able To Open The Shops.

एक जून से अनलॉक:पहले दिन दायीं ओर, अगले दिन बायीं ओर की दुकानें खुलेंगी, टीका लगवाने वाले ही खोल पाएंगे दुकानें

श्योपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन के दौरान रविवार को शहर के जय स्तंभ पर पसरा रहा सन्नाटा। - Dainik Bhaskar
लॉकडाउन के दौरान रविवार को शहर के जय स्तंभ पर पसरा रहा सन्नाटा।
  • शनिवार की शाम 6 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा कर्फ्यू
  • बस सेवा, धार्मिक स्थल, पर्यटक स्थल, जिम पर अभी कोई फैसला नहीं
  • 19 अप्रैल से 43 दिन का टोटल कोरोना कर्फ्यू खत्म, एक जून से राहत की उम्मीद

लगातार दूसरे साल भी कोरोना कर्फ्यू जिले में प्रभावी रहा, हालांकि साल 2020 की तुलना में यह कम समय के लिए लागू रहा। 2020 में जिले में 22 मार्च से 2 जून तक (73 दिन) लॉकडाउन रहा था। लेकिन इस बार 19 अप्रैल से 31 मई तक ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहा। यानी 43 दिन। तब भी अनलॉक-1 के तहत अल्टरनेट तरीके से दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया था तो इस साल भी वही निर्णय है। इसमें एक दिन दायीं ओर की दुकानें खुलेंगी तो दूसरे दिन बायीं ओर की दुकानें खोली जाएंगी।

जिले में 19 अप्रैल से प्रभावी कर्फ्यू में सरकार ने राहत दी है। 1 जून से अनलॉक-1 की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। 2020 में 22 मार्च से लेकर मई तक चार बार लागू किए गए लॉकडाउन के बाद 2 जून को अनलॉक-1 की प्रक्रिया अपनाई गई। इस बार भी पिछले आदेशों के मुताबिक ही निर्णय लिया है। जिसमें बाजारों को पूरी तरह से खोलने के बजाए एक दिन दायीं ओर तो दूसरी दिन बायीं ओर की दुकानें खोलने की अनुमति दी जा रही है। इसके तहत दायीं ओर बायीं ओर की दुकानों को चिह्निंकान पटवारियों की टीम द्वारा 31 मई को किया जाएगा।

जो नही कराएंगे वैक्सीनेशन, नहीं मिलेगी दुकान खोलने की इजाजत
विजयपुर-कराहल में सख्ती के साथ आदेश जारी किया गया है कि 1 जून से होने जा रहीं अनलॉक-1 प्रक्रिया में वही दुकानदार दुकानें खोल सकेंगे, जिन्होंने वैक्सीनेशन कराया होगा। इसकी जांच पुलिस द्वारा की जाएगी। जिन दुकानदारों के द्वारा वैक्सीनेशन नही कराया गया होगा तो उन्हें दुकानें खोलने की अनुमति नही रहेगी। हालांकि यह फैसला श्योपुर में लिया गया है, जिसमें दुकानदार को वैक्सीनेशन कराने के लिए अनिवार्य किया गया है। इसकी पुष्टि पुलिस व संबंधित क्षेत्र के राजस्व अधिकारी-कर्मचारी करेंगे, जिसमें वह वैक्सीनेशन का एसएमएस व प्रमाण-पत्र चेक करेंगे। साथ ही दुकान पर मास्क व सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने होंगे।

शनिवार शाम 6 से सोमवार की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू
तीनों ब्लॉक में जारी आदेश के तहत कर्फ्यू में राहत के साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि कर्फ्यू भी जारी रहेगा। इसमें शनिवार की शाम 6 बजे से लेकर सोमवार की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। जिसमें लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नही रहेगी। वही बाजार एक दिन दायीं ओर दूसरी दिन बायीं ओर खोलने का फैसला सिर्फ बाजार तक ही नही बल्कि, गली-मोहल्लों की दुकानों के लिए भी लागू होगा। इस निर्णय को लेकर प्रशासन का पक्ष है कि इससे बाजार में कम भीड़ रहेगी। जिससे संक्रमण का खतरा नहीं होगा।

बस, धार्मिक स्थल और जिम और सामूहिक कार्यक्रमों को नहीं छूट
ब्लॉक स्तर पर हुई संकट प्रबंधन समूहों की बैठक में किसी भी ब्लॉक में बस सेवा, धार्मिक स्थल, पर्यटक स्थल, जिम व सामूहिक कार्यक्रमों को लेकर कोई छूट प्रदान नही की गई है। यहां शादी-विवाह पर लगी रोक को भी फिलहाल नही हटाया गया हैं। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही इन्हें छूट दी जाएगी, जिसमें 30 जून तक समय लग सकता हैं।

फल-सब्जी के ठेले बाजार में नही घूमेंगे, इनके लिए एक स्थान होगा तय
शहर व कस्बों में फल-सब्जी के ठेलों की फेरी पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। इसमें फल-सब्जी के ठेले लगने के लिए प्रशासन एक स्थान चिह्निंत करेगा। जिसमें सोशल डिस्टेंस के साथ ठेले लगाए जाएंगे। वही सब्जी मंडी इस दौरान बंद ही रहेंगी। साथ ही फल-सब्जी बेचने वाले लोगों को भी वैक्सीनेशन कराना जरुरी होगा, वैक्सीन नही लगवाने वाले फल-सब्जी विक्रेता बाजार में विक्रय नही कर सकेंगे। इससे एक तो भीड़ नहीं होगी साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी नहीं होगा। सब्जी मंडी न खोलने से कोरोना संक्रमण को रोका जा सकेगा इसलिए प्रशासन ने यह तय किया है। साथ ही ठेले वालों को वैक्सीनेशन कराना होगा।

खबरें और भी हैं...