पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का चक्काजाम:एक जगह की थी अनुमति, तीन स्थानों पर जाम, तीन घंटे फंसे रहे लोग, 40 पर केस

श्योपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संभाग में कृषि मंत्री के क्षेत्र में कृषि कानूनों का सबसे ज्यादा विरोध

कृषि कानूनों और दिल्ली में हुई किसान नेताओं के खिलाफ एफआईआर के विरोध में शनिवार को जिले में तीन जगह किसानों ने चक्काजाम किया। इसमें संयुक्त किसान मोर्चा ने खातौली तिराहा पर चक्काजाम किया गया। इसकी अनुमति किसानों ने ली थी लेकिन यहां जाम की स्थिति नहीं रही। क्योंकि प्रशासन ने खातौली रोड का पूरा ट्रैफिक जैदा मंडी रोड से डायवर्ट कर दिया।

इसके अलावा बिना अनुमति श्योपुर-सवाई माधौपुर स्थित भोगिका तिराहा व बड़ौदा-बारां रोड स्थित ललितपुरा तिराहा पर किए गए किसानों के चक्काजाम पर पुलिस ने देर शाम एफआईआर दर्ज कर ली है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर लोग तीन घंटे तक जाम में फंसे रहे।

हालांकि यहां इमरजेंसी सेवा को नही रोका गया और अन्य मरीज वाहनों को भी आने-जाने दिया गया। लेकिन बिना अनुमति चक्काजाम करने के फेर में मानपुर पुलिस ने जसवंत मीणा बछेरी, गिर्राज मीणा चोंपना, रामप्रसाद मीणा उर्फ काका, जुगराज मीणा, कमल डीजे सोंठवा, विनोद मीणा अड़वाड़, मुकेश सुमन करीरिया व 35-40 अन्य लोग के खिलाफ धारा 144 के उल्ल्घंन व अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया। खातौली तिराहा पर जाम में न फंसें लोग, इसलिए प्रशासन ने पहले ही जैदा मंडी रोड से कर दिया रूट डायवर्ट, इधर भोगिका पर तीन घंटे जाम में फंसे रहे लोग

तीसरा चक्काजाम बड़ौदा के ललितपुरा में हुआ: एफआईआर
खातौली तिराहा व भोगिका तिराहा के अलावा बड़ौदा के बारां हाईवे स्थित ललितपुरा तिराहा पर भी किसानों के द्वारा चक्काजाम किया गया। इसमें किसानों ने दोपहर 12 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक जाम लगाए रखा और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मामले में भी बड़ौदा थाना पुलिस के द्वारा देर शाम को एफआईआर दर्ज कर ली गई।

बड़ौदा में इन पर हुई एफआईआर
चक्काजाम करने के मामले में आठ नामजद सहित 25 से 30 अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक, धानौद निवासी विजयशंकर मीणा, बड़ौदा निवासी दीपा सरदार, बासोंद निवासी दिनेश मीणा, रमेश मीणा, रामचरण मीणा, धानौद निवासी रामभरत मीणा, माताजी की खेड़ली में रहने वाले वकील मीणा सहित अन्य लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा, 341, 147 और 188 के तहत केस दर्ज किया है।

कांग्रेस ने दिया जाम को समर्थन, नेताओं ने भाजपा को कोसा
जिला कांग्रेस की ओर से किसानों के द्वारा किए जा रहे चक्काजाम को समर्थन दिया। यहां कांग्रेस जिलाध्यक्ष अतुल चौहान व विधायक बाबू जंडेल और कांग्रेस प्रदेश सचिव रामलखन हिरनीखेड़ा दोनों जगह चक्काजाम में पहुंचे। जहां उन्होंने भाजपा सरकार को जमकर घेरा और कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग की। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने कृषि कानूनों के साथ-साथ प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों की बिजली बिल बकाया पर की जा रही कुर्की पर भी घेरा और कहा कि किसान का बेटा बनना आसान है, लेकिन किसान बनना नही। यह बात किसानों के ट्रैक्टर व अन्य समानों की कुर्की कर सीएम ने बता दिया।

जाम से बचने नाले में कूदा दी बाइक
भोगिका तिराहा पर श्योपुर व सवाई माधौपुर से आने-जाने वाले यहां तीन घंटे के इस जाम से बचने के प्रयास किए, लेकिन वह विफल रहें। कई लोगों ने तो जाम में फंसने से बचने के लिए नाले तक से निकलने के प्रयास किए। यहां उनकी बाइक तक नाले में फंस गई, जिसे जाम कर रहे किसानों व अन्य लोगों के द्वारा नाले से निकाला गया।

खातौली रोड पहले ही कर दिया रुट डायवर्ट
प्रशासन की ओर से संयुक्त किसान मोर्चा ने खातौली तिराहा पर ही चक्काजाम व प्रदर्शन की अनुमति ली थी। इस जाम की जानकारी होने के साथ ही लोग परेशान न हो और जाम में न फंसे। इसे लेकर पहले ही उक्त रूट को डायवर्ट कर दिया गया था।

हेमा मालिनी के गाल पर लड़के की नजरें फिसल गईं: विधायक
किसानों के द्वारा भोगिका तिराहे पर किए गए चक्काजाम को संबोधित करते हुए श्योपुर से कांग्रेस विधायक बाबू जंडेल ने देश के पीएम व गृह मंत्री से लेकर कृषि मंत्री तक पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि तिरंगे का अपमान हेमामालिनी कर रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि 2003 के चुनाव में हेमा मालिनी उनके खिलाफ चुनावी प्रचार करने आई थी।

यहां उनका गाल देखकर लड़कों की नजरें फिसल गईं और उन्हें जिता बैठे। अभी उसका लड़का सनी देओल भाजपा से सांसद है और उसका प्रतिनिधि सिद्धू तिरंगे झंडे का अपमान कर रहा है। भाजपा सरकार ने षड्यंत्र रचा है कि झंडे के अपमान पर किसानों को बदनाम कर देंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें