पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिला अस्पताल:200 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक में महज 15 यूनिट खून कमी दूर करने संस्थाओं से कैंप लगाने की कर रहे अपील

श्योपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्लड बैंक में वर्तमान में एबी+, बी+, ओ+, ओ- और बी- ग्रुप का ब्लड ही है उपलब्ध

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड संकट खड़ा हो गया है। 200 यूनिट ब्लड क्षमता वाले इस बैंक में महज 15 यूनिट खून ही बचा है, जबकि रोज की खपत 20 यूनिट रक्त की खपत है। बैंक में बी+ की पांच यूनिट और एबी+ और अाे+ ग्रुप की तीन-तीन यूनिट छोड़कर ए+, ए- और एबी- ग्रुप का तो एक भी यूनिट रक्त भी बैंक में नहीं है। ब्लड बैंक में 15 यूनिट जो रक्त है, वह शहर के युवाओं के द्वारा डोनेट किया गया है। कम मात्रा में ब्लड का स्टॉक होने से सड़क हादसों में गंभीर घायल, जटिल ऑपरेशन और रक्त की कमी वाले रोगियों के लिए खतरा पैदा हो गया है। डॉक्टर्स के अनुसार हालात इतने खराब हो गए हैं कि हर दिन डोनर बुलाकर ब्लड की जरूरत पूरी की जा रही है। वहीं महीने में 600 यूनिट खून की जरूरत पड़ती है।

कारण

मरीजों के परिजन नहीं करते हैं ब्लड डोनेट
ब्लड बैंक में पदस्थ लक्ष्मण गुर्जर से चर्चा के दौरान बताया कि ब्लड बैंक में रक्त की कमी होने के पीछे मुख्य कारण यह है कि मरीजों के परिजन नि:शुल्क ब्लड अपने मरीज के लिए लेने के लिए आते हैं। लेकिन वे स्वयं रक्तदान नहीं करते हैं। साथ ही कोई मरीज ब्लड लेने के लिए आता है और उसके ग्रुप का ब्लड नहीं है तो हम लोगों को तत्काल में रक्त के लिए डोनर बुलाना पड़ता है। जिला अस्पताल में 40 थैलीसीमिया से पीड़ितों को हर माह निशुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। जबकि सीजर के दौरान तीन यूनिट ब्लड को रिजर्व रखना पड़ता है। 
जनसहयोग से चलता है ब्लड बैंक
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आरबी गोयलोने बताया कि वर्तमान में ब्लड बैंक में सिर्फ 15 यूनिट ब्लड है, जो काफी कम है। जिला अस्पताल की ब्लड बैंक जनसहयोग से चलती है। ऐसी स्थिति में जरूरतमंद मरीजों को रक्त उपलब्ध कराने के लिए बाहर से डोनर बुलाना पड़ते हैं। मरीजों के परिजन और शहर के अन्य लोग रक्तदान करने के लिए बैंक नहीं आते हैं। इस कारण से ऐसी स्थिति बन गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें