पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:90% से ज्यादा रिजल्ट देने वाले स्कूल के प्राचार्य सम्मानित

श्योपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन साल से लगातार 90% से ऊपर रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्यों का सम्मानित करने के आदेश
  • राज्य स्तरीय सम्मान से किया पुरस्कृत, श्रीफल-शॉल व प्रशस्ति पत्र किया भेंट

मंगलवार को बोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्यों को राज्य स्तरीय सम्मान से सम्मानित किया गया। इसमें जिले के तीन स्कूलों के प्राचार्यों को सम्मानित किया गया है। जिसमें उन्हें प्रशस्ति पत्र व श्रीफल-शॉल भेंट की गई। तीन साल से लगातार 90 फीसदी से ऊपर रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्यों का सम्मानित करने के आदेश है।

इसी क्रम में मंगलवार को सोंईकलां स्कूल के प्राचार्य डॉ. जीएस आशावत, मॉडल स्कूल विजयपुर के प्राचार्य हरीशंकर गर्ग व ढोढर स्कूल के प्राचार्य अजय शाक्य को कलेक्टर-विधायक के द्वारा सम्मानित किया गया। इन स्कूलों के प्राचार्यों के द्वारा लगातार तीन वर्षों से 90 फीसदी से ऊपर रिजल्ट दिया गया।
विसंगतियों के कारण रिजल्ट हो रहा गड़बड़
राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए बोर्ड परीक्षा परिणामों के आधार पर स्कूलों का चयन करने का प्रावधान है। जिले में सरकारी हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों की संख्या 172 है। खास बात यह कि इनमें से महज 3 स्कूलों ने ही 90 फीसदी से अधिक परिणाम दिया है। सवाल है कि बाकी स्कूलों में भी परीक्षा परिणाम बढ़ाने के प्रयास क्यों नहीं किए गए। हालांकि शिक्षा विभाग ने कमजोर रिजल्ट वाले विषय शिक्षकों की शिक्षा विभाग ने दक्षता परीक्षा ली थी, लेकिन शिक्षकों को सवालों के जवाब किताब देखकर लिखना थे। जानकारों का मानना है कि इन्हीं विसंगतियों के कारण सरकारी स्कूलों के रिजल्ट संतोषजनक नहीं आ रहे हैं।
15 स्कूलों का रिजल्ट 30 फीसदी से कम, फिर भी कार्रवाई नही
जिले में 90 फीसदी से ऊपर रिजल्ट देने वाले स्कूलों का सम्मान तो किया जा रहा है। लेकिन उन स्कूलों के स्टॉफ व प्राचार्यों पर कार्रवाई नही की जा रही है जो रिजल्ट 0-30 फीसदी तक ही दे पा रहे है। जिले के 15 स्कूल ऐसे भी है जो हर बार 30 फीसदी से कम रिजल्ट देते है। इनके खिलाफ कार्रवाई के प्रस्ताव तो बनाकर भेजे गए, पर शासन स्तर से इनके खिलाफ कार्रवाई एक साल बाद भी नही की जा सकी। इसी के चलते रिजल्ट सुधारने पर शिक्षकों व प्राचार्यों का कोई ध्यान ही नही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें