पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मूल्यांकन:स्कूल बंद, पर अर्द्धवार्षिक-वार्षिक मूल्यांकन होगा

श्योपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिभा पर्व के रूप में दो चरणों में मूल्यांकन होगा, शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए

सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को भले ही 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं लेकिन बच्चों का मूल्यांकन स्थगित नहींं हुआ है। इस बार प्रतिभा पर्व के रूप में दो चरणों में अर्द्धवार्षिक व वार्षिक मूल्यांकन होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। छात्रों को घर पर ही वर्कशीट देंगे। 20 से 30 जनवरी के बीच अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन होगा। फरवरी व मार्च में वार्षिक मूल्यांकन होगा।

मूल्यांकन के लिए स्कूल में दर्ज बच्चों के घरों तक वर्कशीट पहुंचायी जाएंगी। बच्चों को 10 से 15 दिन में वर्कशीट को भरकर सवाल हल करना हाेंगे। इसमें वे परिजन की सहायता ले सकेंगे। इसके बाद अर्धवार्षिक व वार्षिक मूल्यांकन के नंबरों के आधार पर बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन कर उन्हें अगली कक्षाओं में पदोन्नत किया जाएगा।

राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया है कैलेंडर: राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त लोकेश कुमार जाटव ने मूल्यांकन के लिए कैलेंडर जारी किया है। कक्षा पहली व दूसरी के छात्रों को स्कूल से दी अभ्यास पुस्तिका के अंत में संलग्न वर्कशीट को भरना होगा। पहले बच्चों का अर्धवार्षिक मूल्यांकन होगा। बच्चों से 20 से 30 जनवरी के बीच वर्कशीट भरवाई जाएगी। वार्षिक मूल्यांकन के लिए 15 से 28 फरवरी तक और 10 से 20 मार्च के बीच दूसरी वर्कशीट भरवाई जाएगी। अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन की वर्कशीट 20 अंकों की होगी। वार्षिक मूल्यांकन की शीट 50 अंक प्रति विषय के हिसाब से रहेगी।

तीसरी से आठवीं तक के बच्चों को देंगे वर्कशीट: कक्षा तीसरी से 8वीं तक के विद्यार्थियों को दी जाने वाली वर्कशीट के खंड अ में 5 से 6 प्रश्न होंगे। बच्चों को लिखित में उत्तर देना है। खंड ब में 1-1 प्रश्न होगा। जो प्रोजेक्ट वर्क के रूप में होगा। प्रोजेक्ट वर्क में बच्चों को कोई मॉडल आदि तैयार नहींं करना होगा। बच्चे घरों में आसानी से उपलब्ध रहने वाली वस्तुओं से इन्हें पूरा कर सकेंगे।

ऐसे होगी परीक्षा और उसका मूल्यांकन

कक्षा पहली और दूसरी के विद्यार्थियों को शालाओं से अभ्यास पुस्तिका मिलेगी। इसके आखिरी में वर्कशीट होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित विषय के प्रश्न रहेंगे। कक्षा तीसरी से 8वीं के बच्चों की वर्कशीट में कौशल आधारित प्रश्न व प्रोजेक्ट होंगे। शीट में ही प्रश्नों के साथ उत्तर व प्रोजेक्ट वर्क रहेगा। प्रोजेक्ट घर में उपलब्ध सामग्री से परिवार के सदस्यों से पूछकर बनेगा। शिक्षक छात्रों के सह-शैक्षिक एवं व्यक्तिगत सामाजिक गुणों का मूल्यांकन कर ग्रेड तय करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें