पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सैंपलिंग:श्योपुर, विजयपुर व कराहल से पालतू मुर्गा-मुर्गी के लिए 8-8 सैंपल, जांच के लिए भेजे

श्योपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में बर्डफ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जहां आस-पड़ोस के जिलों में पक्षियों की संदिग्ध मौतों हो चुकी है। वहीं अब तक श्योपुर में ऐसी कोई सूचना नहीं है। हालांकि कूनो नेशनल पार्क में बर्ड फ्लू को देखते हुए निगरानी बढ़ा दी गई है। इसकी सुरक्षा को लेकर कलेक्टोरेट में शुक्रवार को बैठक होगी।

प्रदेश से जारी हुए बर्डफ्लू के अलर्ट के बाद पशु चिकित्सकों ने घर में पालतू मुर्गा-मुर्गी के बीट के लीगल सैंपल लिए हैं। यहां श्योपुर, विजयपुर व कराहल से 8-8 सैंपल जांच के लिए गुरुवार को लैब ग्वालियर को जांच के लिए भेजे गए। डॉ. महेश सिसौदिया ने बताया कि फिलहाल जिले में किसी भी पक्षी के मौत की सूचना नहीं है। जिले में सभी जगह टीमें अलर्ट पर है।

चूंकि यह बर्डफ्लू अब तक मुर्गा-मुर्गी में नहीं मिला है। यहां अब तक कौआ, कबूतर व अन्य पक्षियों की ही मौत हुई है। ऐसे में कूनो में भी एक टीम जल्द ही जाएगी, जहां से भी सैंपलिंग की जाएगी। वही बर्डफ्लू को देखते हुए कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने सामान्य वन मंडल, कूनो वन मंडल, पशु चिकित्सक, नगरीय निकायों व जनपदों की एक बैठक बुलाई है। जिसमें बर्डफ्लू की निगरानी और सुरक्षा को लेकर रुपरेखा बनाई जाएगी।

बर्ड फ्लू रोग नियंत्रण के लिए बैठक आज

कोरोना संक्रमण के साथ अब बर्ड फ्लू का खतरा भी बढ़ गया है। ऐसे में इस रोग पर लगाम लगाने के लिए शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभागार में कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बर्ड फ्लू रोग नियंत्रण एवं शमन बैठक दोपहर 12.30 बजे आयोजित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें