पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिम्मेदारों की अनदेखी से अतिक्रमण:कहीं 2 तो कहीं 6 फीट का रह गया 12 फीट चौड़ा नाला

श्योपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के वार्ड 10 से शुरू हुए नाले में भरी गंदगी।
  • वार्ड 10 से 16 में बंजारा डैम तक 34 लाख से बनने वाले नाले पर अतिक्रमण से 10 हजार की आबादी प्रभावित

शहर के वार्ड 10 से शुरू हाेकर छह वार्डाें से गुजरा बड़ा नाला बंजारा डैम में मिलने से पहले ही अतिक्रमण में दबकर रह गया है। नगरपालिका द्वारा 5 साल पूर्व 34 लाख की लागत से करीब 12 फीट चाैड़ा पक्का नाला बनाया जाना था, लेकिन अतिक्रमण नहींं हटने के कारण नपा ने नाले का काम आज तक शुरू नहींं कराया है। अब स्थिति यह है कि बढ़ते अतिक्रमण से यह नाला कहीं मात्र दाे फीट ताे कहीं छह फीट बचा है।

नाले के दाेनाें तरफ लाेगाें ने खुले शाैचालय बना रखे हैं। सीवर युक्त गंदगी सीधी खुले नाले में बहाई जा रही है। कई महीने से सफाई नहींं हाेने के कारण सैकड़ाें घर से निकलने वाला निस्तार का पानी आम रास्ताें पर बहता है। नाले की दुर्दशा के चलते इन वार्ड में बसी लगभग 10 हजार आबादी प्रभावित है। समस्या से प्रभावित क्षेत्र के लाेगाें ने बुधवार काे नपा अफसराें से शिकायत की, लेकिन जब जिम्मेदार माैके पर नहींं पहुंचे ताे नागरिकाें ने जनप्रतिनिधियाें काे बुलाकर नाले के कारण वार्डाें में बिगड़े हालात दिखाए।

पानी से घर बैठने का खतरा
हमारे वार्ड में कई साल से नाला मलबे में दबा हुआ है। आसपास पानी जमा होने से हमारा घर कभी भी बैठ सकता है। घर की दीवारों में बारह महीने सीलन रहती है। पिछली बरसात के समय रात में रसोईघर के भीतर घुटने तक पानी भर गया था।
रुखसाना, स्थानीय निवासी वार्ड-13

नाले पर बने खुले शौचालयाें से सांस लेना भी दूभर
हमारे माेहल्ले में नाले पर बने खुले शौचालयों से गंदगी खुले नाले में बहाई जा रही है। इससे आसपास रहने वाले लाेगाें का सांस लेना भी दूभर हो गया है। |
मुरलीधर पांचाल, स्थानीय निवासी

3 महीने से नहींं हाुई सफाई
हमारे वार्ड के बीच से गुजरे नाले की सफाई के लिए तीन महीने से नगरपालिका अफसरों से मांग कर रहे हैं, लेकिन आज भी सफाई के लिए अमला नहींं आया है।
सलमान खान, स्थानीय निवासी

ठेकेदार ने अधूरे छोड़े काम
हमारे वार्ड में गंदगी व अतिक्रमण के कारण नाला मुसीबत बन रहा है। पहले ठेकेदार ने काम अधूरे छाेड़ दिए थे। नपा सीएमओ को कई बार बताया, लेकिन अतिक्रमण हटाने और सफाई की सुध नहीं ली जा रही है। इससे आसपास 6 वार्ड प्रभावित हाे रहे हैं।
आशीष चौहान, स्थानीय निवासी

पांच साल से काम कराने से कन्नी काट रहे अफसर
हमारे वार्ड में पक्का नाला मलबे में दबने के बाद इसके दोनों तरफ अतिक्रमण होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। पांच साल पहले नाला बनवाने के लिए प्रयास करके नपा से 34 लाख का टेंडर लगवाया था, लेकिन उस समय बीआरजीएफ का 8करोड़ का बजट लैप्स होने के कारण नाला बन नहींं पाया । अब नगरपालिका न ताे अतिक्रमण हटवा रही है न सफाई करवा रही है।
श्वेता सिंह चौहान, निवर्तमान पार्षद, वार्ड-13

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें