पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:मुख्य बाजार में गांधी चौक से सुबात चौराहा तक सभी वाहनों पर रोक ताकि भीड़ न हो

श्योपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगरीय क्षेत्र में आज शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन

अप्रैल के 8 दिनों में मिले 32 पॉजिटिव, संक्रमण दर 3.14% पर पहुंची
प्रदेश सरकार ने नगरीय क्षेत्रों में शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक कुल 60 घंटे के लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद जिला प्रशासन ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही मैन बाजार में चार पहिया और दो पहिया वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है ताकि बाजार में कम लोग पहुंचे और भीड़ न हो सके।
जिले में अभी 38 एक्टिव कोरोना संक्रमित हैं। अब तक कुल 1654 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। फरवरी तक कुल 20 मरीजों की मौत हो चुकी है। मार्च से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या फिर बढ़ने लगी। अप्रैल के 8 दिनों की बात करें तो अब तक 25 कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। ऐसे में प्रदेशस्तर से शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा के बाद प्रशासन ने शहर के मैन बाजार में भीड़ कम करने के लिए वाहनों को प्रतिबंधित करने का भी आदेश जारी कर दिया है। अब मैन बाजार में रोज सुबह 10 बजे से लेकर रात 8 बजे तक वाहन प्रतिबंधित रहेंगे, यानी कोई भी वाहन मैन बाजार में दाखिल नहीं होगा। इसकी सीमा गांधी चौक से शुरू होकर सुबात चौराहा तक रहेगी।

मुख्य बाजार में सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक प्रवेश नहीं कर सकेंगे वाहन, लॉकडाउन में पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर और अस्पताल खुलेंगे, समर्थन मूल्य पर खरीदी भी जारी रहेगी

समर्थन मूल्य की खरीदी पर नहीं रहेगा असर
वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना और सरसों की खरीदी की जा रही है। ऐसे में इस खरीदी पर लॉकडाउन का आदेश प्रभावी नहीं रहेगा और किसान अपनी फसल समर्थन मूल्य पर रोज बेच सकेंगे। पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, अस्पताल खुलेंगे।

सरकारी कार्यालय अब सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे: सभी सरकारी कार्यालय अब सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। शनिवार और रविवार को सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। आदेश 31 जुलाई तक प्रभावी रहेगा।
रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा। इसके अतिरिक्त रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन होगा, यानी हर रात 10 बजे से बाजार बंद रहेंगे।
संकट प्रबंधन समिति की बैठक आज: शुक्रवार की सुबह जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है। इसमें कोरोना की रोकथाम को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए लॉकडाउन के आदेश को लेकर भी चर्चा होगी।
7 नए संक्रमित मिले
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक बार फिर से बढ़ गई है। गुरुवार को पांच दिन बाद एक बार फिर से एक साथ 7 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए है। इनमें चार मरीज बड़ौदा के तो एक रायपुरा व एक सुमरेरा की झोपड़ी विजयपुर का है। इसके अलावा एक मरीज शहर के वार्ड क्रमांक 8 का है। कोरोना एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहा है, यहां जिला अस्पताल व बड़ौदा लैबों में हुई जांच में एक साथ 7 मरीज सामने आए है। जिन्हें अब आईसोलेट कर दिया गया है। अब तक 1661 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण दर अब बढ़कर 3.14% पर पहुंच गई है। जिसमें 0.20% की वृद्धि फरवरी के मुकाबले में हुई है।

बाजार में वाहनों पर रोक
मुख्य बाजार में भीड़ को कम करने के लिए वाहनों पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही कोरोना की रोकथाम को लेकर शुक्रवार को संकट प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है जिसमें भी अन्य निर्णय लिए जाएंगे।
रूपेश उपाध्याय, अपर कलेक्टर​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें