पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के लक्षण होने पर भी जांच निगेटिव:फेफड़ों तक संक्रमण पहुंचने से हालत गंभीर, तीन दिन में ऐसी दस मौतें

श्योपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में नगर पालिका के मैरिज गार्डन में बुजुर्ग का कोरोना सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
शहर में नगर पालिका के मैरिज गार्डन में बुजुर्ग का कोरोना सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मचारी।
  • जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद भी लोग सजग नहीं, समय रहते न जांच करा रहे न पहुंच रहे अस्पताल

जिला अस्पताल में ज्यादातर ऐसे मरीज भर्ती होने के लिए पहुंच रहे है, जिनमें लक्षण तो कोरोना के हैं लेकिन जांच निगेटिव है। इनका ऑक्सीजन लेवल गिरकर 40-50 पर आ गया। अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट पर 76 मरीज भर्ती हैं। इनमें 16 मरीज ऐसे हैं, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव है।

बीते तीन दिनों में निगेटिव रिपोर्ट वाले 10 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है। चूंकि कोरोना के लक्षण होने के बाद भी रिपोर्ट निगेटिव होने पर लोग बेफिक्र हो जाते हैं। यही चूक मरीजों पर भारी पड़ जाती है और संक्रमण फेफड़ाें तक पहुंच जाता है।
जिला अस्पताल में रोजाना सांस लेने में तकलीफ होने पर मरीज पहुंच रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. बीएल यादव की मानें तो लोग संक्रमण को समझने में ही देरी कर रहे हैं, जब तक समझ पाते है तब तक संक्रमण नाक-गले से उतरकर फेफड़ों में पहुंच जाता है। ऐसे में 12-24 घंटे में ही ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे आ जाता है।
इस तरह के अभी 16 मरीज भर्ती है अस्पताल में
अस्पताल में ऐसे एक-दो नही बल्कि 16 मरीज अभी भी भर्ती हैं। इनकी कोरोना सैंपल रिपोर्ट तो निगेटिव है। लेकिन उनमें लक्षण कोरोना के हैं। जहां उनका ऑक्सीजन लेवल 40-50 पर आ गया है। इसके अलावा ऐसे ही 10 से ज्यादा नॉन कोविड मरीज दम तोड़ चुके हैं।

नॉन कोविड मरीजों में संक्रमण की पुष्टि करने सीटी स्कैन मशीन ही नहीं इसलिए राजस्थान जा रहे मरीज

श्योपुर के जिला अस्पताल में वर्तमान में मरीजों की रिपोर्ट केवल टेस्ट किटों के ही भरोसे है। मरीजों के फेंफड़ों का संक्रमण जांचने के लिए अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन ही नहीं है। ऐसे में मरीजों और डॉक्टर दोनों को ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस परेशानी के चलते शहर के सैकड़ों मरीजों काे सीटी स्कैन कराने राजस्थान के सवाई माधौपुर जाना पड़ रहा। राज्य सरकार ने यहां अब तक घोषणा ही की है कि सीटी स्कैन मशीन जल्द मिलेगी, लेकिन यह कब तक आएगी इसका किसी को कोई पता नहीं है। जिससे मरीजों के सामने समस्या बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें