पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रंगोत्सव:आज कोरोना संक्रमण की बंदिश में मनेगी धूलेंडी 400 पुलिसकर्मी हुड़दंगियाें पर रखेंगे नजर

श्योपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में सबसे पहले टेडी बाजार में ग्राम गुरु ने कराया पूजन फिर 70 जगह जलाई होली

शहर सहित जिलेभर में रविवार को परंपरागत तरीके से होलिका का दहन किया । शहर में सबसे पहले टोड़ी गणेश बाजार की होली जलाई गई। यहां पंचों द्वारा वार्ड 20 में काल भैरव और शीतला माता का सामूहिक पूजन के बाद ग्राम गुरु पंडित श्याम शुक्ला द्वारा टेडी की हाेली का पूजन संपन्न कराया गया। टोड़ी बाजार में होलिका दहन के बाद रामतलाई हनुमान मंदिर के सामने होली जलाई।

इसके बाद शहरभर में 70 से अधिक स्थानों पर लोगों ने लकड़ी, गोबर से बनी गुलरियां, कंडे इकट्ठे कर होलिका दहन किया। होली दहन के साथ ही लोगों ने आपसी बैर भाव भुलाकर एक-दूसरे को शुभकामना दी। हर उम्र के लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में होली जलने के साथ ही लोगों ने एक दूसरे पर अबीर गुलाल डालना शुरू कर दिया।

गली मोहल्लों में होलिका दहन के लिए सुबह से तैयारियां चल रही थी। खासकर युवाओं ने अपनी गली, मोहल्ले एवं कॉलोनी में होलिका दहन स्थल पर आकर्षक सजावट की। लकड़ी, कंडे, गुलरियां आदि से होली सजाने के बाद शाम 6.38 बजे से मुहूर्त के अनुसार होलिका दहन कराया गया। वहीं साेमवार काे धूलेंडी मनेगी।

काेराेना संक्रमण काे देखते हुए जिला प्रशासन ने अपना घर अपनी हाेली की तर्ज पर त्याेहार मनाने की अपील करते हुए भीड़भाड़ जमा करने पर पाबंदी लगाई है। पुलिस ने भी शहर व अंचल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए है। एसपी संपत उपाध्याय ने बताया कि होली का त्योहार शांति और सद्भावना से मनाए जाने के लिए करीब 400 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। होली के दौरान पुलिस के गश्ती दल शराबी और हुड़दंगियों पर नजर रखेंगे। शांति में बाधा डालने वाले तत्वों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।

शहर में शाम ढलते ही होलिका दहन स्थलों पर चहल पहल बढ़ने लगी। टोड़ी बाजार, रामतलाई हनुमान मंदिर के सामने पारंपरिक रूप से होलिका दहन हुआ । शहर के एकीकृत बस स्टैंड के सामने व्यापारियों ने होलिका दहन किया। इसके अलावा मैन बाजार, रेलवे स्टेशन, फक्कड़ चौराहा, रामतलाई हनुमान मंदिर, अग्रसेन कॉलोनी, मधुवन कॉलोनी, गिर्राज घाट, बंजारा डैम,जैदा मंडी, किला रोड, ब्राह्मण पाड़ा, पंडित पाड़ा, नयाबांस मोहल्ला, पापूजी मोहल्ला, पाली रोड सहित गली मोहल्लों में होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

अंचल में भी हर्षोल्लास से जलाई होली, आज मनाएंगे रंगों का उत्सव
होलिका दहन के मौके पर रविवार को अंचल भर में धूम रही। विजयपुर, बड़ौदा, कराहल, वीरपुर, मानपुर, श्यामपुर, रघुनाथपुर, ढोढर, टर्राकलां, इकलौद सहित सभी छोटे बड़े गांवों में परंपरा के अनुसार बुराई की प्रतीक होली जलाई गई। बाजार में रंग-गुलाल की दुकानें सज गई है। इन दुकानों पर खरीदारों का तांता लगा हुआ है। बाजार में पिचकारियां 20 रुपए से 250 रुपए तक कीमत में बेची जा रही है। ज्यादातर लोग सस्ते रंगों के बजाय गुलाल और हर्बल रंगों की खरीदारी में दिलचस्पी ले रहे है।

चिकित्सक बोले- डरें नहीं, सावधानी बरतें, एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें
कोरोना संक्रमण से बचाने में कारगर कोरोना वायरस को देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बीएल यादव ने कहा कि होली मस्ती, उमंग और उल्लास का त्योहार है। आप उसी मस्ती भरे माहौल में होली जरूर खेलें। इसका रंग फीका न पड़े इसलिए कुछ सावधानी जरूर बरतें। उन्होंने बताया कि गुलाल लेकर माथे पर तिलक लगा ही सकते हैं। सूखी होली संक्रमण से बचाने में कारगर होगी। एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें। खांसते समय मुंह पर रुमाल रखें। हमारे यहां कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सतर्कता बरतना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें