पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्डफ्लू:दलारना-गुरनावदा में दो उल्लू और वकील कॉलोनी में कबूतर मृत मिले, आज मुर्गा-मुर्गी के लेंगे सैंपल

श्योपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान से सटे होने के कारण भी बढ़ रहा खतरा
  • पड़ोसी जिले शिवपुरी में भी बर्डफ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट

जिले में अब तक बर्डफ्लू की पुष्टि नहींं हुई है, लेकिन इसकी आशंका कम नहींं है। यहां रविवार को भी श्योपुर से सटे दलारना व गुरनावदा गांवों में दो उल्लू मृत पाए गए हैं। इसके साथ ही शहर के गुरुद्वारे के सामने स्थित वकील कॉलोनी में एक कबूतर मृत मिला। बर्डफ्लू को मुर्गा-मुर्गी की दूसरे जिलों से होने वाली आवक पर लगाई गई रोक के बाद चिकन के दामों में गिरावट आ गई हैं। साेमवार से हर चिकन शाॅप से मुर्गा-मुर्गी के सैंपल लिए जाएंगे।

रविवार की सुबह श्योपुर तहसील के गुरनावदा व दलारना गांवों में दो उल्लू मृत पाए गए। सूचना पर नोडल अधिकारी डॉ. महेश सिसौदिया मौके पर पहुंचे और सैंपल लिए। इसी तरह शहर की वकील कॉलोनी में भी मृत मिले एक कबूतर का सैंपल लिया गया। इन सैंपलों को जांच के लिए भोपाल लैब भेजा गया है। दो दिनों में तीन उल्लू, दो कौवे, एक कबूतर की मौतें सामने आ चुकी है।

बर्डफ्लू के खतरे के बीच अब मुर्गा-मुर्गी के दामों में भी कमी आ गई है। यहां चिकन शॉप पर 180 रुपए प्रतिकिलो तक मिल रहा चिकन अब महज 120-140 रुपए प्रतिकिलो बेचा जा रहा है, ताकि बीमारी के जिले में दस्तक देने से पहले स्टॉक को खत्म किया जा सके। यहां चिकन के दामों में प्रतिकिलो पर 40-60 रुपए की कमी आई है। हालांकि चिकन के दाम गिरने के बाद अंडे की दरों पर अभी तक कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। यहां अंडे के दाम अब भी प्रति नग 7 रुपए ही है।

राजस्थान से सटे होने का असर: यहां तेजी से फैल सकता है बर्डफ्लू

श्योपुर पूरी तरह से राजस्थान से सटा हुआ है। यहां राजस्थान के कई जिलों में बर्डफ्लू की पुष्टि हो चुकी है। श्योपुर में भी बर्ड फ्लू फैलने की आशंका से अब इनकार नहींं किया जा सकता। इसके अलावा श्योपुर जिले से 110 किमी दूरी पर बसे पड़ोसी जिले शिवपुरी में भी लगातार पक्षियों की मौतें सामने आ रही हैं। नोडल अधिकारी व पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. महेश सिसौदिया ने बताया कि शिवपुरी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में यहां खतरा अब और बढ़ गया है।

बाहरी जिलों से नहींं आएंगे मुर्गा-मुर्गी व अंडे, वर्तमान स्टॉक बेचने की अनुमति

बर्ड फ्लू को जिले में रोकने के लिए मुर्गा-मुर्गी व अंडे की आवक पर रोक पूर्व में ही लगा दी गई है। इसके लिए पशु टीमों ने शहर सहित अन्य जगह के छोटे-छोटे पोल्ट्री फॉर्म में मौजूद अंडे, मुर्गा-मुर्गी की गिनती कर ली है ताकि, बाहरी स्टॉक की पहचान हो सके। जिले में मुर्गा-मुर्गी व अंडे की आवक राजस्थान व पड़ोसी जिले शिवपुरी से होती है। ऐसे में फिलहाल आवक पर ही रोक लगा दी गई है और दुकानदारों पर मौजूद अंडे, मुर्गा-मुर्गी को ही बेचने की अनुमति दी गई है।

आज से हर चिकन शॉप से भेजे जाएंगे मुर्गा-मुर्गी के सैंपल

अब तक 6 मरे हुए पक्षियों के अलावा घरों में पलने वाली मुर्गा-मुर्गी के 24 सैंपल ही भोपाल लैब जांच के लिए भेजे गए है। जबकि चिकन शॉप व शहर के छोटे-छोटे पोल्ट्री फॉर्म पर मौजूद मुर्गा-मुर्गी के सैंपल नहींं लिए गए है। इनके सैंपल लेने के लिए सोमवार से पशु विभाग अभियान चलाएगा और सभी चिकन शॉप व पोल्ट्री फॉर्म पर मौजूद मुर्गा-मुर्गी के लीगल सैंपल लेकर भोपाल लैब भेजे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें