पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:2.22 करोड़ में बनी मॉडल रोड पर 600 मीटर के दायरे में बीचाेंबीच खड़े दो ट्रांसफार्मर और आठ खंभे

श्योपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर की मॉडल रोड पर कबीर आश्रम के पास सड़क के दायरे में खड़ा ट्रांसफार्मर।
  • शहर की टू-लेन माॅडल सड़क के बीच खड़े ट्रांसफार्मर और खंभाें से लाेगाें की जान-माल का खतरा

नगरपालिका परिषद द्वारा 2.22 करोड़ की लागत से शहर के बड़ौदा रोड पर पोल शिफ्टिंग कराए बिना मॉडल रोड प्रोजेक्ट पूरा करवा दिया है। पटेल चौक से पुल दरवाजा तक 600 मीटर लंबी मॉडल रोड पर बिजली के दो ट्रांसफार्मर और 8 खंभे सड़क के बीचोंबीच मौत बनकर खड़े हुए हैं। पुलिस लाइन के गेट से लेकर ओम राठौर के मकान तक सड़क के बीच बिजली के खंभों से हर पल हादसे की आशंका के साथ ही अतिक्रमण को बढ़ावा मिल रहा है।

मॉडल रोड की स्वीकृति के साथ ही नगरपालिका को पोल शिफ्टिंग कर वानी थी, लेकिन खर्चा बचाने के लिए अफसर लगातार टालमटोल करते रहे। इस मार्ग पर हाई टेंशन बिजली लाइन के खंभे और केबल से संभावित दुर्घटना को लेकर आशंकित तीन वार्डों के नागरिकों ने डिवाइडर के बीच पोल शिफ्टिंग कराने की मांग नगरपालिका प्रशासन से की थी, लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।

लापरवाही का आलम यह है कि नपा ने पोल शिफ्टिंग की प्लानिंग तो बनाई, लेकिन इस पर अमल की दिशा में आज तक कुछ नहीं किया है। बिजली कंपनी के पास पोल शिफ्टिंग की कार्रवाई के लिए सुपरविजन चार्ज जमा कराना तो दूर अभी तक सर्वे भी नहीं हुआ है। हालांकि नगर पालिका के अधिकारी पोल की शिफ्टिंग कराने की बात कह रहे हैं, पर उन्हें प्लानिंग के बारे में खुद पता नहीं है। बड़ौदा रोड कारोबार के लिहाज से शहर का सबसे व्यस्त रोड है।

नगर पालिका 7 साल से टाल रही है शिफ्टिंग
2.22 करोड़ मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से वर्ष 2013 में मॉडल रोड की स्वीकृति के साथ ही नगरपालिका को बड़ौदा रोड पर सड़क निर्माण से पहले बीचोंबीच खड़े बिजली के खंभों की शिफ्टिंग करानी थी, लेकिन बेहद धीमी गति से चले मॉडल रोड प्रोजेक्ट के काम इसी माह पूरे होने के बावजूद पोल शिफ्टिंग का मामला जस का तस है। अभी तक न तो बिजली कंपनी से अनुमति मिली है और न ही सुपरविजन चार्ज जमा कराने की दिशा में कोई पहल की गई है। पोल शिफ्टिंग का काम विद्युत वितरण विभाग के सुपरविजन में होता है। पोल शिफ्टिंग का खर्चा बचाने के लिए लगातार टलता जा रहा है।

सड़क के बीच में खंभे होने का फायदा उठा रहे कुछ दुकानदार
शहर के मॉडल रोड पर सड़क के बीच में खड़े खंभे अतिक्रमण का भी कारण बन गए हैं । दुकानदार इन खंभों की आड़ में अतिक्रमण कर रहे हैं। बिजली के खंभों के सड़क के बीच में होने का लाभ दुकानदार उठा रहे हैं। दुकान के सामने खड़े खंभे तक अपना सामान बिक्री के लिए सड़क पर फैलाकर रखते हैं। यहां तक कि मोटर पार्ट्स, बेल्डिंग व पंचर जोड़ने का काम सड़क पर किया जा रहा है। कुछ पोल पर सामान व बोर्ड टांगकर प्रचार कर रहे हैं।

सड़क बनने से पहले ही करवानी थी शिफ्टिंग
शहर के बड़ौदा रोड पर मॉडल सड़क बनाने का काम पुराना है। नियमानुसार सड़क निर्माण से पहले इसके दायरे में अाने वाले पाेल की शिफ्टिंग हाेनी चाहिए। यह प्रक्रिया किस स्तर पर है इस बारे में निर्माण शाखा से पता लगाती हूं।
मिनी अग्रवाल, सीएमओ, नपा श्योपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें